Facebook के बाद अब इस सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर आया Report का ऑप्शन

social media
Facebook के बाद अब इस सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर आया Report का ऑप्शन

नई दिल्ली। दिग्गज सोशल नेटवर्किंग साइट Facebook अपने तीनों ही सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर फेक न्यूज और मिस लीडिंग जानकारियों के लिए मुहिम छेड़ दी है। Facebook इस समय दुनिया भर के 54 से ज्यादा फैक्ट चेकिंग पार्टनर्स के साथ 42 भाषाओं में ये अभियान चला रहा है। Facebook की स्वामित्व वाली फोटो शेयरिंग प्लेटफॉर्म Instagram के जरिए भी अब फेक न्यूज या मिस-लीडिंग जानकारियों को रिपोर्ट किया जा सकेगा। मिली जानकारी के मुताबिक, आज से Instagram यूजर्स किसी भी तरह की गलत जानकारी, फेक न्यूज और मिस लीडिंग इंफॉर्मेशन को रिपोर्ट कर सकेंगे।

After Facebook Now The Option Of Report Came On This Social Media Platform :

गौरतलब है की लगभग 7 साल पहले लॉन्च हुए फोटो शेयरिंग प्लेटफॉर्म Instagram पर फोटो और वीडियो शेयर किया जाता है। ये सोशल मीडिया ऐप काफी लोकप्रिय हो चुका है। ऐसे में इस प्लेटफॉर्म के जरिए भी गलत जानकारियां, फेक न्यूज, मिसलीडिंग इनफॉर्मेंशन अपलोड की जा रही हैं। ऐसे में Instagram पर इन सभी गलत जानकारियों का पता लगाने के लिए Facebook ने थर्ड पार्टी फैक्ट चेकिंग प्रोग्रमा अनाउंस किया है। इस प्लेटफॉर्म पर मई 2019 में ही इमेज डिटेक्शन टूल को ट्रोड्यूस किया था जो किसी भी तरह की मिसलीडिंग जानकारी, फेक फोटोज आदि को कर्ब कर सकेंगे।

बता दें, Facebook के प्रवक्ता Stephanie Otway का कहना है कि ये कंपनी की तरफ से एक शुरुआती कदम है, जिसे मिसलीडिंग इन्फॉर्मेंशन को कर्ब करने के लिए उठाया गया है। Instagram भी पैरेंट कंपनी Facbook के साथ गलत जानकारियों को कर्ब करने के लिए स्क्रूटनी कर रहा है। थर्ड पार्टी फैक्ट चेकिंग एजेंसी के जरिए Instagram पर फैलाए जा रही गलत जानकारियों को चेक किया जाएगा। इसके बाद गलत जानकारी के बारे में पता लगने के बाद उन जानकरियों पर फ्लैग किया जाएगा, ताकि कोई यूजर इस तरह की गलत जानकारियों को आगे फॉरवर्ड न कर सके और ये पता लगा सके कि कौन सी जानकारी गलत है और इसे प्लेटफॉर्म पर फैलाया जा रहा है।

नई दिल्ली। दिग्गज सोशल नेटवर्किंग साइट Facebook अपने तीनों ही सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर फेक न्यूज और मिस लीडिंग जानकारियों के लिए मुहिम छेड़ दी है। Facebook इस समय दुनिया भर के 54 से ज्यादा फैक्ट चेकिंग पार्टनर्स के साथ 42 भाषाओं में ये अभियान चला रहा है। Facebook की स्वामित्व वाली फोटो शेयरिंग प्लेटफॉर्म Instagram के जरिए भी अब फेक न्यूज या मिस-लीडिंग जानकारियों को रिपोर्ट किया जा सकेगा। मिली जानकारी के मुताबिक, आज से Instagram यूजर्स किसी भी तरह की गलत जानकारी, फेक न्यूज और मिस लीडिंग इंफॉर्मेशन को रिपोर्ट कर सकेंगे। गौरतलब है की लगभग 7 साल पहले लॉन्च हुए फोटो शेयरिंग प्लेटफॉर्म Instagram पर फोटो और वीडियो शेयर किया जाता है। ये सोशल मीडिया ऐप काफी लोकप्रिय हो चुका है। ऐसे में इस प्लेटफॉर्म के जरिए भी गलत जानकारियां, फेक न्यूज, मिसलीडिंग इनफॉर्मेंशन अपलोड की जा रही हैं। ऐसे में Instagram पर इन सभी गलत जानकारियों का पता लगाने के लिए Facebook ने थर्ड पार्टी फैक्ट चेकिंग प्रोग्रमा अनाउंस किया है। इस प्लेटफॉर्म पर मई 2019 में ही इमेज डिटेक्शन टूल को ट्रोड्यूस किया था जो किसी भी तरह की मिसलीडिंग जानकारी, फेक फोटोज आदि को कर्ब कर सकेंगे। बता दें, Facebook के प्रवक्ता Stephanie Otway का कहना है कि ये कंपनी की तरफ से एक शुरुआती कदम है, जिसे मिसलीडिंग इन्फॉर्मेंशन को कर्ब करने के लिए उठाया गया है। Instagram भी पैरेंट कंपनी Facbook के साथ गलत जानकारियों को कर्ब करने के लिए स्क्रूटनी कर रहा है। थर्ड पार्टी फैक्ट चेकिंग एजेंसी के जरिए Instagram पर फैलाए जा रही गलत जानकारियों को चेक किया जाएगा। इसके बाद गलत जानकारी के बारे में पता लगने के बाद उन जानकरियों पर फ्लैग किया जाएगा, ताकि कोई यूजर इस तरह की गलत जानकारियों को आगे फॉरवर्ड न कर सके और ये पता लगा सके कि कौन सी जानकारी गलत है और इसे प्लेटफॉर्म पर फैलाया जा रहा है।