लाल किले पर तिरंगा फहराने के बाद पीएम मोदी ने देश को इन बड़ी बातों से किया संबोधित, जाने क्या है वो बातें

pm modi
लाल किले पर तिरंगा फहराने के बाद पीएम मोदी ने देश को इन बड़ी बातों से किया संबोधित, जाने क्या है वो बातें

नई दिल्ली। आज पूरा देश भारत की आज़ादी का जश्न मना रहा है। आज 73वें स्वतंत्रता दिवस पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लाल किले से झण्डा फहराकर भाषण देते हुए कई मुद्दो को लेकर अपनी बात रखी और प्रोटोकॉल तोड़कर बच्चो से मुलाक़ात की। आज हम जानेंगे कि  पीएम मोदी ने लाल किले से कौन -कौन सी बड़ी बातों का ज़िक्र करते हुए देश के आगे बढ़ने कि बात कही।

After Hoisting The Tricolor At The Red Fort Pm Modi Addressed The Nation With These Big Things What Are Those Things :

  • पीएम मोदी ने तीन तलाक पर बोलते हुए कहा, “देश की मुस्लिम बेटियां तीन तलाक को लेकर डरी हुई थीं। ऐसे में जब कई इस्लामिक देशों ने तीन तलाक खत्म कर दिया हमने क्यों ना करते।”
  • पीएम मोदी ने जम्मू कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाने को लेकर कहा, “अनुच्छेद 370 हटाना पटेल के सपने को साकार करने जैसा है। प्रधानमंत्री ने कहा कि नई सरकार को दस हफ्ते भी नहीं हुए हैं, लेकिन इतने कम समय में भी हर क्षेत्र में काम किया जा रहा है।
  • पीएम मोदी ने जल जीवन मिशन को लेकर कहा, “हम इसे स्वच्छ भारत अभियान की तरह जन-जन तक पहुंचाएंगे। पानी के क्षेत्र में पिछले 70 साल में जो काम हुआ है, हमें पांच साल में चार गुने से भी ज्यादा तेजी से काम को करना है। आने वाले दिनों में सरकार इस मिशन पर साढ़े तीन लाख करोड़ रुपये खर्च करेगी।”
  • इसके अलावा भाई-जातिवाद को लेकर कहा, “भाई-भतीजावाद को दूर करने की जरुरत है। यह बीमारी अंदर तक है। इसे दूर करने के लिए अनेक प्रयास करते रहने होंगे। यह एकबार से खत्म होनेवाली चीज नहीं है।” पीएम मोदी ने ये भी कहा कि “70 साल की व्यवस्था ने परिवारवाद को पाला है।”
  • पीएम मोदी ने जनसंख्या विस्फोट पर कहा, “देश में एक जागरूक वर्ग है, जो इस बात को भली भांति समझता है कि छोटे परिवार को रखकर वह देशभक्ति को अभिव्यक्त करते हैं। ऐसे लोग सम्मान के अधिकारी हैं।”
  • पीएम मोदी ने अर्थव्यवस्था को लेकर कहा, “आजादी के 70 सालों में देश दो ट्रिलियन इकोनॉमी तक पहुंच चुका है। फिर 2014 से 19 तक हम लोग 2 से 3 ट्रिलियन तक पहुंच गए। देशवासी साथ चलें तो पांच ट्रिलियन डॉलर अर्थव्यवस्था मुश्किल नहीं होगी।”
  • इसके अलावा पीएम मोदी ने देश में बने कई क़ानूनों को खत्म करते हुए कहा, “सरकार ने रोजाना एक कानून को खत्म किया है, ताकि लोगों पर से बोझ कम हो सके। अब जरूरत है कि धीरे-धीरे सरकारें लोगों के जीवन से बाहर निकलें और लोग आजादी से अपने आप को आगे बढ़ा सकें।”
  • गरीबों की संख्या को लेकर पीएम मोदी ने कहा, “पहले की तुलना में गरीबों को तेज गति, व्यापकता मिली है।”
  • पीएम मोदी ने देश की बदलती सोच को लेकर कहा, “पहले जो व्यक्ति बस अड्डे की मांग करता था, आज वह पूछता है कि साहब, हवाई अड्डा कब आएगा। पहले गांव में पक्की सड़क की मांग होती थी और आज लोग पूछते हैं कि सड़क फोर लेन बनेगी।”
  • पीएम मोदी ने देश को संबोधित करते हुए कहा, “सेना को और सशक्त करने के लिए चीफ ऑफ डिफेंस स्टॉफ का पद बनाया जाएगा। इससे हमारी सेना को नया नेतृत्व मिलेगा।” वहीं,पर्यटन को लेकर कहा कि “सब मिलकर तय करें कि पर्यटन को कैसे बल देना है।”
  • पीएम मोदी ने देश में बढ़ती प्लास्टिक और डिजिटल पेमेंट को लेकर कहा, “अब सिंगल यूज प्लास्टिक का इस्तेमाल बंद होना चाहिए। इसके लिए मैं सभी दुकानदार से इसकी आग्रह करूंगा।” पीएम मोदी ने डिजिटल पेमेंट को बढ़ावा देते हुए कहा, “दुकानों पर आज नकद कल उधार बोर्ड लगा रहता है, अब डिजिटल पेमेंट को हां, नकद पेमेंट को ना का बोर्ड लगाने का वक्त है।”
  • इसके अलावा उन्होंने आतंकवाद को लेकर पाकिस्तान पर निशाना साधते हुए कहा, “आतंकवाद के खिलाफ भारत अपनी लड़ाई जारी रखेगा, आतंकवाद को एक्सपोर्ट करने वालों को बेनकाब करने का वक्त आ गया है।”
नई दिल्ली। आज पूरा देश भारत की आज़ादी का जश्न मना रहा है। आज 73वें स्वतंत्रता दिवस पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लाल किले से झण्डा फहराकर भाषण देते हुए कई मुद्दो को लेकर अपनी बात रखी और प्रोटोकॉल तोड़कर बच्चो से मुलाक़ात की। आज हम जानेंगे कि  पीएम मोदी ने लाल किले से कौन -कौन सी बड़ी बातों का ज़िक्र करते हुए देश के आगे बढ़ने कि बात कही।
  • पीएम मोदी ने तीन तलाक पर बोलते हुए कहा, "देश की मुस्लिम बेटियां तीन तलाक को लेकर डरी हुई थीं। ऐसे में जब कई इस्लामिक देशों ने तीन तलाक खत्म कर दिया हमने क्यों ना करते।"
  • पीएम मोदी ने जम्मू कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाने को लेकर कहा, "अनुच्छेद 370 हटाना पटेल के सपने को साकार करने जैसा है। प्रधानमंत्री ने कहा कि नई सरकार को दस हफ्ते भी नहीं हुए हैं, लेकिन इतने कम समय में भी हर क्षेत्र में काम किया जा रहा है।
  • पीएम मोदी ने जल जीवन मिशन को लेकर कहा, "हम इसे स्वच्छ भारत अभियान की तरह जन-जन तक पहुंचाएंगे। पानी के क्षेत्र में पिछले 70 साल में जो काम हुआ है, हमें पांच साल में चार गुने से भी ज्यादा तेजी से काम को करना है। आने वाले दिनों में सरकार इस मिशन पर साढ़े तीन लाख करोड़ रुपये खर्च करेगी।"
  • इसके अलावा भाई-जातिवाद को लेकर कहा, "भाई-भतीजावाद को दूर करने की जरुरत है। यह बीमारी अंदर तक है। इसे दूर करने के लिए अनेक प्रयास करते रहने होंगे। यह एकबार से खत्म होनेवाली चीज नहीं है।" पीएम मोदी ने ये भी कहा कि "70 साल की व्यवस्था ने परिवारवाद को पाला है।"
  • पीएम मोदी ने जनसंख्या विस्फोट पर कहा, "देश में एक जागरूक वर्ग है, जो इस बात को भली भांति समझता है कि छोटे परिवार को रखकर वह देशभक्ति को अभिव्यक्त करते हैं। ऐसे लोग सम्मान के अधिकारी हैं।"
  • पीएम मोदी ने अर्थव्यवस्था को लेकर कहा, "आजादी के 70 सालों में देश दो ट्रिलियन इकोनॉमी तक पहुंच चुका है। फिर 2014 से 19 तक हम लोग 2 से 3 ट्रिलियन तक पहुंच गए। देशवासी साथ चलें तो पांच ट्रिलियन डॉलर अर्थव्यवस्था मुश्किल नहीं होगी।"
  • इसके अलावा पीएम मोदी ने देश में बने कई क़ानूनों को खत्म करते हुए कहा, "सरकार ने रोजाना एक कानून को खत्म किया है, ताकि लोगों पर से बोझ कम हो सके। अब जरूरत है कि धीरे-धीरे सरकारें लोगों के जीवन से बाहर निकलें और लोग आजादी से अपने आप को आगे बढ़ा सकें।"
  • गरीबों की संख्या को लेकर पीएम मोदी ने कहा, "पहले की तुलना में गरीबों को तेज गति, व्यापकता मिली है।"
  • पीएम मोदी ने देश की बदलती सोच को लेकर कहा, "पहले जो व्यक्ति बस अड्डे की मांग करता था, आज वह पूछता है कि साहब, हवाई अड्डा कब आएगा। पहले गांव में पक्की सड़क की मांग होती थी और आज लोग पूछते हैं कि सड़क फोर लेन बनेगी।"
  • पीएम मोदी ने देश को संबोधित करते हुए कहा, "सेना को और सशक्त करने के लिए चीफ ऑफ डिफेंस स्टॉफ का पद बनाया जाएगा। इससे हमारी सेना को नया नेतृत्व मिलेगा।" वहीं,पर्यटन को लेकर कहा कि "सब मिलकर तय करें कि पर्यटन को कैसे बल देना है।"
  • पीएम मोदी ने देश में बढ़ती प्लास्टिक और डिजिटल पेमेंट को लेकर कहा, "अब सिंगल यूज प्लास्टिक का इस्तेमाल बंद होना चाहिए। इसके लिए मैं सभी दुकानदार से इसकी आग्रह करूंगा।" पीएम मोदी ने डिजिटल पेमेंट को बढ़ावा देते हुए कहा, "दुकानों पर आज नकद कल उधार बोर्ड लगा रहता है, अब डिजिटल पेमेंट को हां, नकद पेमेंट को ना का बोर्ड लगाने का वक्त है।"
  • इसके अलावा उन्होंने आतंकवाद को लेकर पाकिस्तान पर निशाना साधते हुए कहा, "आतंकवाद के खिलाफ भारत अपनी लड़ाई जारी रखेगा, आतंकवाद को एक्सपोर्ट करने वालों को बेनकाब करने का वक्त आ गया है।"