1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. आजादी के बाद 2017 तक थे सिर्फ 12 मेडिकल कालेज, हमारी सरकार ने साढ़े चार वर्षों में 58 मेडिकल कॉलेज दिए : सीएम योगी

आजादी के बाद 2017 तक थे सिर्फ 12 मेडिकल कालेज, हमारी सरकार ने साढ़े चार वर्षों में 58 मेडिकल कॉलेज दिए : सीएम योगी

आजादी के बाद से वर्ष 2017 तक प्रदेश में केवल 12 राजकीय मेडिकल कॉलेज (Government Medical College) बन पाए थे। यूपी सरकार ने विगत साढ़े चार वर्षों में 58 मेडिकल कॉलेज (Medical College) दिए, जिसमें से 32 मेडिकल कॉलेज (Medical College) पर वर्तमान में कार्य चल रहा हैं।

By शिव मौर्या 
Updated Date

औरया। आजादी के बाद से वर्ष 2017 तक प्रदेश में केवल 12 राजकीय मेडिकल कॉलेज (Government Medical College) बन पाए थे। यूपी सरकार ने विगत साढ़े चार वर्षों में 58 मेडिकल कॉलेज (Medical College) दिए, जिसमें से 32 मेडिकल कॉलेज (Medical College) पर वर्तमान में कार्य चल रहा हैं। औरेया के लोगों का सपना था कि उनके जिले में भी मेडिकल कॉलेज (Medical College) बने। ‘प्रधानमंत्री स्वास्थ्य सुरक्षा योजना’ के अंतर्गत आज औरैया जनपद का सपना साकार हो रहा है।

पढ़ें :- पिछली सरकारों ने गाजीपुर को केवल अपराधी और अपराध दिया : Dr.Dinesh Sharma

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Cm Yogi) ने ये बातें औरेया में कहीं। उन्होंने शनिवार को औरैया को लगभग 450 करोड़ की योजनाओं की सौगात दी। मुख्यमंत्री ने औरैया में 280 करोड़ से निर्मित होने वाले राजकीय मेडिकल कॉलेज का शिलान्यास एवं 109 करोड़ की 12 विकास परियोजनाओं का लोकार्पण/शिलान्यास किया।

इस दौरान मुख्यमंत्री (Cm Yogi)ने कहा कि औरैया जनपद का अपना मेडिकल कॉलेज हो, यह सपना था। हम प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के आभारी हैं, जिनकी अनुकंपा से ‘प्रधानमंत्री स्वास्थ्य सुरक्षा योजना’ के अंतर्गत आज औरैया जनपद का सपना साकार हो रहा है। उन्होंने कहा कि 2024 तक प्रदेश के सभी जिलों में मेडिकल कॉलेज बन जाएंगे। इससे नौजवानों को डॉक्टरी की पढ़ाई के लिए कहीं बाहर नहीं जाना पड़ेगा।

पढ़ें :- Constitution Day 2021 : सीएम योगी बोले-‘एक भारत, श्रेष्ठ भारत’ के खिलाफ की जा रही है साजिश

साथ ही जिले को बेहतर स्वास्थ्य सुविधा भी मिलेगी। इस दौरान मुख्यमंत्री (Cm yogi) ने सपा, बसपा और कांग्रेस की सरकारों पर भी निशाना साधा। उन्होंने कहा कि पिछली सरकारों ने स्वास्थ्य सेवाओं पर कभी ध्यान नहीं दिया, जिसके कारण 1947 से लेकर 2017 तक 70 वर्षों में प्रदेश में 12 मेडिकल काॅलेज थे। हमारी सरकार पांच वर्ष में सभी जिलों में एक मेडिकल काॅलेज देने जा रही है। जिसमें 32 मेडिकल काॅलेजों में काम चल रहा है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...