संबंध बनाने के बाद इसलिए सो जाते हैं पुरुष

images

After Making A Relationship They Fall Asleep

पति-पत्नी में आपसी समझ के साथ-साथ शारीरिक संबंध की भी नजदीकियां होनी भी जरूरी है। इससे पार्टनर के बीच का रिश्ता और भी मजबूत हो जाता है। संबंध की बात करें तो अक्सर सुनने में आता है कि संबंध बनाने के बाद पुरुष सो जाते है। इसका एक कारण हार्मोंन भी है। दरअसल, सैक्स के दौरान पुरुषों के शरीर में ऑक्सिटोसिन हार्मोन का स्राव बढ़ जाता है जो आराम का अनुभव कराता है और पुरुष सो जाते हैं।

1. थकान
अक्सर पुरुष संबंध बनाने के बाद थक जाते है इसलिए वो सो जाते हैं। वहीं इसका एक और कारण तनाव भी है।

2. हार्मोंन
संबंध के बाद पुरुषों में होने वाले ऑक्सिटोसिन हॉर्मोन के स्राव और प्रोलेक्टिन के स्राव के कारण पुरुषों को नींद आ जाती है।

3. समय
अक्सर लोग रात को ही संबंध बनाते है। यह भी एक कारण है कि पुरुषों को नींद आ जाती हैं। दिनभर की थकान दूर करने में संबंध की बहुत महत्वपूर्ण भूमिका होती है।

4. तनाव
संबंध बनाने के बाद अच्छी नींद आती है। इससे तनाव दूर होता है, जिसके कारण पुरुष सो जाते हैं।

5. कैलोरी का समाप्त होना
संबंध बनाने के दौरान महिलाओं की तुलना में पुरुषों  कैलोरी अधिक खर्च होती है, जिसके कारण पुरुष सो जाते हैं।

पति-पत्नी में आपसी समझ के साथ-साथ शारीरिक संबंध की भी नजदीकियां होनी भी जरूरी है। इससे पार्टनर के बीच का रिश्ता और भी मजबूत हो जाता है। संबंध की बात करें तो अक्सर सुनने में आता है कि संबंध बनाने के बाद पुरुष सो जाते है। इसका एक कारण हार्मोंन भी है। दरअसल, सैक्स के दौरान पुरुषों के शरीर में ऑक्सिटोसिन हार्मोन का स्राव बढ़ जाता है जो आराम का अनुभव कराता है और पुरुष सो जाते हैं। 1. थकान…