1. हिन्दी समाचार
  2. ऑटो
  3. फोन और स्कूटर बनाने के बाद अब कार बनाने की तैयारी में है ये बड़ी मोबाइल निर्माता कंपनी

फोन और स्कूटर बनाने के बाद अब कार बनाने की तैयारी में है ये बड़ी मोबाइल निर्माता कंपनी

भारत में प्रसिद्ध मोबाइल निर्माता कंपनी शाओमी अभी तक केवल स्मार्टफोन और स्कूटर बना रही थी। अब कंपनी कुछ नया करने का मन बना रही है। कंपनी इलेक्ट्रिक वाहनों की बढ़ रही मांग को देखते हुए अब इलेक्ट्रिक कार बनाने जा रही है। न्यूज एजेंसी रॉयटर्स की रिपोर्ट के मुताबिक, शाओमी चीन में स्थित ग्रेट वॉल मोटर्स की फ्रैक्ट्री में इलेक्ट्रिक वाहनों का निर्माण करेगी।

By शिव मौर्या 
Updated Date

After Making Phones And Scooters Now This Big Mobile Manufacturer Is Preparing To Make Cars

नई दिल्ली। भारत में प्रसिद्ध मोबाइल निर्माता कंपनी शाओमी अभी तक केवल स्मार्टफोन और स्कूटर बना रही थी। अब कंपनी कुछ नया करने का मन बना रही है। कंपनी इलेक्ट्रिक वाहनों की बढ़ रही मांग को देखते हुए अब इलेक्ट्रिक कार बनाने जा रही है। न्यूज एजेंसी रॉयटर्स की रिपोर्ट के मुताबिक, शाओमी चीन में स्थित ग्रेट वॉल मोटर्स की फ्रैक्ट्री में इलेक्ट्रिक वाहनों का निर्माण करेगी।

पढ़ें :- नई Maruti Alto भारत में जल्द होगी लॉन्च, जानें क्या होगी इसकी कीमत

बता दें कि दुनियाभर में ही नहीं, भारतीय बाजार में भी इन दिनों इलेक्ट्रिक वाहनों की डिमांड तेज हो रही है। Xiaomi चीन में ग्रेट वॉल के एक प्लांट का उपयोग करने के लिए बातचीत कर रहा है। ग्रेट वॉल ने अभी तक किसी को दूसरी कंपनी को अपने प्लांट में मैन्युफैक्चरिंग नहीं कराई है। हालांकि अब यह पार्टनरशिप के बाद शाओमी को इंजीनियरिंग परामर्श देगी। इस साझेदारी की घोषणा अगले हफ्ते तक हो सकती है।

Xiaomi और Great Wall ने इस मुद्दे पर टिप्पणी करने से इनकार कर दिया। जैसे ही रॉयटर्स की यह रिपोर्ट सामने आई शाओमी को शेयर बाजार में मुनाफा होने लगा। शुक्रवार के शुरुआत कारोबार में चीन की टेक्नोलॉजी कंपनी शाओमी के शेयर की कीमत 6.71% बढ़ी है। इसके अलावा ग्रेट वाल मोटर्स के हांगकांग स्टॉक में 8% से अधिक की वृद्धि हुई और इसके शंघाई के शेयरों में 7% से अधिक की वृद्धि हुई।

शाओमी की पहली इलेक्ट्रिक कार 2023 तक आ सकती है। कंपनी अपनी कार को शाओमी के दूसरे प्रोडक्ट से कनेक्ट होने की सुविधा देगी। बता दें कि स्मार्टफोन्स के अलाना शाओमी ढेर सारे इंटरनेट कनेक्टेड डिवाइस बनाती है जिनमें स्कूटर, एयर प्यूरीफायर और राइस कुकर शामिल हैं।

 

पढ़ें :- भारत में शुरू हुई Triumph Trident 660 की डिलीवरी, जानें कीमत से लेकर फीचर्स तक

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...
X