1. हिन्दी समाचार
  2. ‘नो हेलमेट नो एंट्री’ के बाद अब ये नियम होगा लागू, दोपहिया चालक हो जाएं Alert

‘नो हेलमेट नो एंट्री’ के बाद अब ये नियम होगा लागू, दोपहिया चालक हो जाएं Alert

After No Helmet No Entry These Rules Will Now Be Applicable Be Two Wheeler Driver Alert

By टीम पर्दाफाश 
Updated Date

लखनऊ। उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में दोपहिया वाहन चालकों के लापरवाही को देखते हुए एक अभियान चलाया गया जिसका नाम ‘नो हेलमेट नो एंट्री और पे फाइन देन एंट्री’ रखा गया था। इस अभियान में करीब 2 लाख की वसूली हुई थी। इतना ही नहीं 35 हज़ार चालान भी कटे थे। सुरक्षा को मद्देनजर रखते हुए ये नियम जल्द लागू किया जाएगा ‘बिना हेलमेट पेट्रोल पंपों से पट्रोल नहीं मिलेगा’। इस बाबत राज्य सरकार जल्द ही आदेश जारी करने की तैयारी में है। सोमवार को ये बातें मुख्य सचिव डॉ. अनूप चंद्र पांडेय ने समीक्षा बैठक में सभी मंडलायुक्तों व जिलाधिकारियों को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में कही।

पढ़ें :- गेटवे ऑफ इंडिया पर स्पॉट हुए रणवीर और दीपिका, तसवीरों ने मचाया तहलका

दरअसल, इस दौरान उन्होंने महिलाओं व लड़कियों की सुरक्षा के लिए कड़े कदम उठाने व जुलाई में सभी स्कूलों की छात्राओं को सुरक्षा के प्रति जागरूक करने के लिए विशेष अभियान चलाने के निर्देश दिए। इसमें गांव व छोटे कस्बे के स्कूलों-कॉलेजों को वरीयता देने के साथ ही स्थानीय थानों के एक महिला व एक पुरुष अधिकारी के अलावा महिला विकास विभाग के दो विशेषज्ञों को भी इस अभियान से जोड़ने को कहा।

वहीं, जुलाई में संचारी रोग (जेई, एईएस, मलेरिया, फाइलेरिया आदि) से लोगों को निदान दिलाने के लिए विशेष अभियान के तहत दवाओं का वितरण व जरूरी छिड़काव सुनिश्चित करने के भी निर्देश दिए। उन्होंने मुख्यमंत्री जन आरोग्य अभियान के अंतर्गत लाभार्थियों को कार्ड वितरित करने, स्कूल खुलने से पूर्व उसकी बसों व वाहनों का फिटनेस टेस्ट कराए जाने के निर्देश दिए।

बता दें, जिलाधिकारियों व परिवहन अधिकारियों को डग्गामार वाहनों के संचालन पर अंकुश लगाने व ऐसे वाहनों को सीज कर थानों व अन्य जगहों पर खड़ा कराने की व्यवस्था करने को कहा। साथ ही लंबित मामलों के निस्तारण को लेकर मंडलायुक्तों को आरटीए की तत्काल बैठक कराने के भी निर्देश दिए।

पढ़ें :- किसान आंदोलन: MSP पर किसानों को भरोसा जरूरी, स्वदेशी जागरण मंच ने की मांग

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...