1. हिन्दी समाचार
  2. दिल्ली
  3. On-Spot Registration के बाद 3 जनवरी से किशोरों को लगेगा टीका, ये डाक्यूमेंट लाना होगा साथ

On-Spot Registration के बाद 3 जनवरी से किशोरों को लगेगा टीका, ये डाक्यूमेंट लाना होगा साथ

देश में तीन जनवरी को 15 से 18 साल के किशोरों को कोरोना का टीका लगाया जाएगा। इसी बीच Cowin पोर्टल पर रविवार सुबह तक साढ़े तीन लाख युवाओं ने कोरोना वैक्सीन (corona vaccine) के लिए अपना रजिस्ट्रेशन दर्ज कराया है, यह आंकड़े तेजी से बढ़ रहे हैं। बता दें कि बीते साल 25 दिसंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने 15 से 18 साल के आयु वर्ग के लिए टीकाकरण का ऐलान किया था। उन्होंने कहा था कि तीन जनवरी को सोमवार के दिन से इसकी शुरुआत की जाएगी। इसके साथ ही हेल्थकेयर और फ्रंटलाइन वर्कर्स (Frontline Workers) को वैक्सीन की तीसरी प्रिकॉशन डोज (Precaution Dose) की शुरुआत 10 जनवरी से होगी। 15-18 वर्ष आयु वर्ग के वैक्सीनेशन के लिए राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को सूचित किया गया था कि इस वर्ग में केवल 'कोवैक्सिन' ही दी जानी है।

By संतोष सिंह 
Updated Date

नई दिल्ली। देश में तीन जनवरी को 15 से 18 साल के किशोरों को कोरोना का टीका लगाया जाएगा। इसी बीच Cowin पोर्टल पर रविवार सुबह तक साढ़े तीन लाख युवाओं ने कोरोना वैक्सीन (corona vaccine) के लिए अपना रजिस्ट्रेशन दर्ज कराया है, यह आंकड़े तेजी से बढ़ रहे हैं।

पढ़ें :- पीएम मोदी ने नेताजी की होलोग्राम प्रतिमा का किया अनावरण, बोले-वर्तमान और आने वाली पीढ़ी को मिलेगी इससे प्रेरणा

बता दें कि बीते साल 25 दिसंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने 15 से 18 साल के आयु वर्ग के लिए टीकाकरण का ऐलान किया था। उन्होंने कहा था कि तीन जनवरी को सोमवार के दिन से इसकी शुरुआत की जाएगी। इसके साथ ही हेल्थकेयर और फ्रंटलाइन वर्कर्स (Frontline Workers) को वैक्सीन की तीसरी प्रिकॉशन डोज (Precaution Dose) की शुरुआत 10 जनवरी से होगी। 15-18 वर्ष आयु वर्ग के वैक्सीनेशन के लिए राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को सूचित किया गया था कि इस वर्ग में केवल ‘कोवैक्सिन’ ही दी जानी है।

इसके साथ ही नए साल के पहले दिन 15 से 18 साल के किशोरों के कोरोना वैक्सीन के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया की Cowin पोर्टल पर शुरुआत की । रविवार सुबह तक साढ़े तीन लाख युवाओं ने कोरोना वैक्सीन के लिए अपना रजिस्ट्रेशन दर्ज कराया है। यह पोर्टल स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा संचालित किया जा रहा है।

ऑन स्पॉट रजिस्ट्रेशन: वैक्सीन के लिए जो युवा रजिस्ट्रेशन नहीं करवा पाए उनका स्पॉट पर रजिस्ट्रेशन कर टीका लगाया जाएगा। इसके लिए आधारकार्ड या स्कूल के रिजल्ट का सर्टिफिकेट होना चाहिए, हालांकि सर्टिफिकेट में जन्मतिथि लिखा होना अनिवार्य होगा।

रविवार को पूरे देश में कोरोना मामलों की संख्या बढ़कर 27 हजार के पार पहुंच चुकी है। पिछले 24 घंटे में कुल 27553 नए मामले दर्ज किए गए। इससे पहले शनिवार को देश के बड़े शहरों में कोरोना की खतरनाक रफ्तार देखी गई। इसमें मुंबई में 6347, दिल्ली में 2716 और कोलकाता में 2398 मामले सामने आए।

पढ़ें :- पाकिस्तान के एक व्यक्ति ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मदद की लगाई गुहार, वीडियो हो रहा वायरल

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...