1. हिन्दी समाचार
  2. खेल
  3. रिटायरमेंट के बाद महेंद्र सिंह धोनी करेंगे कड़कनाथ मुर्गे की फार्मिंग, शुरू करेंगे ये काम

रिटायरमेंट के बाद महेंद्र सिंह धोनी करेंगे कड़कनाथ मुर्गे की फार्मिंग, शुरू करेंगे ये काम

After Retirement Mahendra Singh Dhoni Will Do Farming Of Kadaknath Chicken Will Start This Work

By आराधना शर्मा 
Updated Date

नई दिल्ली: इंटरनेशनल क्रिकेट टीम से संन्यास का ऐलान कर चुके महेंद्र सिंह धोनी का रिटायरमेंट प्लान सामने आया है  विश्व विजेता टीम इंडिया के कप्तानों में शुमार कैप्टन कूल अब कड़कनाथ मुर्गे की फॉर्मिंग करने जा रहे हैं। माही अपने रांची स्थित फॉर्महाउस में कड़कनाथ मुर्गे की फार्मिंग करने वाले हैं। इसके लिए धोनी ने झाबुआ के कड़कनाथ फार्मर से संपर्क कर 2 हजार चूजों का ऑर्डर दिया है।

पढ़ें :- AUS V IND: विकेटकीपर-बल्लेबाज ऋषभ पंत ने किया ऐसा काम की पीछे छूट गए धोनी समेत कई दिग्गज

मध्य प्रदेश के एक पोल्ट्री फार्म के मालिक का कहना है कि महेंद्र सिंह धोनी ने उन्हें कड़कनाथ प्रजाति के 2000 चूजों का ऑर्डर दिया है। उन्होंने कहा है कि, “धोनी ने एक दोस्त जो रांची वेटरनरी कॉलेज से हैं, उनसे पता लगाकर हमें संपर्क किया है। उनकी डिमांड 2000 चूजों की है जिसे 15 दिसंबर तक सप्लाई करना है।

” बता दें कि टीम इंडिया से लगभग 16 साल अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेलने वाले महेंद्र सिंह धोनी ने अगस्त 2020 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास का ऐलान कर दिया था। धोनी की कप्तानी में टीम इंडिया ने वर्ष 2007 में ICC टी-20 वर्ल्ड कप, 2011 में वनडे वर्ल्ड कप और 2013 में आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी जीती है।

कड़कनाथ मुर्गा क्यों है खास 

दूसरी प्रजातियों के चिकन के मुकाबले कड़कनाथ के काले रंग के मांस में चर्बी और कोलेस्ट्रॉल बेहद कम पाया जाता है, जबकि इसमें प्रोटीन की मात्रा अपेक्षाकृत कहीं अधिक होती है। कड़कनाथ चिकन में अलग स्वाद के साथ चिकित्सकीय गुण भी होते हैं। ये एक ऐसा मुर्गा है जिसमें 1.94 फीसद फैट होता है जबकि दूसरे मुर्गों में 25 फीसद फैट होता है। वहीं कोलेस्ट्रॉल का स्तर इसमें 59mg होता है, तो वहीं अन्य मुर्गों में ये मात्रा 218mg होती है।

पढ़ें :- आईसीसी ने विराट कोहली को चुना दशक का वेस्ट खिलाड़ी, धोनी को इस पुरस्कार से नवाजा

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...