1. हिन्दी समाचार
  2. जॉब्स
  3. सरकारी नौकरी: भारतीय सेना ने निकाली अफसर पद पर भर्ती, ऐसे कर सकतें हैं जल्द अप्लाई

सरकारी नौकरी: भारतीय सेना ने निकाली अफसर पद पर भर्ती, ऐसे कर सकतें हैं जल्द अप्लाई

After Sushant This Actress Committed Suicide Due To Depression Hanged Her Life

By आराधना शर्मा 
Updated Date

नई दिल्ली: भारतीय सेना ने टेक्निकल एंट्री स्कीम (टीईएस) के तहत भर्ती के लिए आवेदन आमंत्रित किए गए हैं। इंडियन आर्मी में नौकरी पाने का सपना देखने वाले उम्मीदवारों के लिए शानदार अवसर है। इस भर्ती के लिए 01 फरवरी 2021 से आवेदन की प्रक्रिया की शुरुआत होगी। योग्य एवं इच्छुक अभ्यर्थी ऑफिशियल पोर्टल joinindianarmy.nic.in पर जाकर ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं।

पढ़ें :- Indian Army Jobs: इंजीनियर्स के लिए निकली बंपर भर्तियां, ऐसे करें अप्लाई

शैक्षणिक योग्यता

भारतीय सेना द्वारा टेक्निकल एंट्री स्कीम (टीईएस) के लिए निकाली गई भर्तियों के लिए अभ्यर्थियों के पास फिजिक्स, केमिस्ट्री और गणित विषय से 12वीं पास का सर्टिफिकेट का होना अनिवार्य है। साथ ही 12वीं में कैंडिडेट्स का 70 फीसदी अंक का होना भी जरूरी है।

आयु सीमा

टीईएस भर्ती के लिए कैंडिडेट्स की आयु सीमा 16।5 वर्ष से लेकर 19।5 वर्ष के बीच होनी चाहिए। अभ्यर्थियों की आयु की गिनती 1 जुलाई 2021 तक के आधार पर की जाएगी।

महत्वपूर्ण तिथियां

ऑनलाइन आवेदन करने की आरभिंक दिनांक- 01 फरवरी 2021

ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम दिनांक- 02 मार्च 2021

पढ़ें :- सरकारी नौकरी: डाक विभाग में निकली बम्पर भर्ती, 10वीं पास के लिए सुनहरा मौका ये है लास्ट डेट

वेतनमान

90 पदों पर 12वीं पास अभ्यर्थियों के लिए निकली इस वैकेंसी के तहत चयनित कैंडिडेट्स को वेतन के तौर पर लेवल 10 के तहत 7वें वेतन आयोग के आधार पर दिया जाएगा। इसके अनुसार, केंडिडेट 56100 रुपये प्रति माह से लेकर 1,77,500 रुपये प्रति माह तक वेतन पाने के हकदार होंगे। इसके अतिरिक्त अन्य कई तरह के भत्ते भी दिए जाते हैं।

चयन प्रक्रिया

इस भर्ती के तहत अभ्यर्थियों का चयन सर्विसेस सेलेक्शन बोर्ड (एसएसबी) द्वारा किया जाता है। इसके तहत कैंडिडेट्स को दो चरणों के इंटरव्यू तथा मेडिकल परीक्षण से गुजरना पड़ता है। इन सभी पड़ावों को पार करने के पश्चात् अभ्यर्थियों को 5 वर्ष के प्रशिक्षण के लिए भेजा जाता है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...