1. हिन्दी समाचार
  2. कासिम सुलेमानी की हत्या: ईरान की संसद ने अमेरिकी सेना को आतंकवादी घोषित किया

कासिम सुलेमानी की हत्या: ईरान की संसद ने अमेरिकी सेना को आतंकवादी घोषित किया

By बलराम सिंह 
Updated Date

After The Assassination Of Qasim Sulemani Irans Parliament Declared Us Military As Terrorist

नई दिल्ली। अमेरिका के नेतृत्व वाली गठबंधन सेना द्वारा बगदाद हवाई अड्डे पर एयर इस्ट्राइक में ईरान की कुद्स फोर्स के कमांडर कासिम सुलेमानी की हत्या के बाद दोनों देशों के बीच तनाव चरम पर है। ईरान की संसद ने मंगलवार को एक विधेयक पारित कर सभी अमेरिकी सरुक्षा बलों को आतंकवादी घोषित कर दिया है।

पढ़ें :- मुख्यमंत्री के दफ्तर के कई कर्मचारी कोरोना संक्रमित, सीएम योगी ने खुद को किया आइसोलेट

जनरल कासिम सुलेमानी के बगदाद में अमेरिकी ड्रोन हमले में मारे जाने के बाद यह कदम उठाया गया है। ईरान के रिवोल्यूशनरी गार्ड्स कुद्स फोर्स के प्रमुख के रूप में सुलेमानी पर लेबनान और इराक से लेकर सीरिया और यमन तक क्षेत्रीय सत्ता संघर्षों में तेहरान के हस्तक्षेप की जिम्मेदारी थी। अब ईरान ने अमेरिकी फौज को आतंकी करार दे दिया है।

वहीं कासिम सुलेमानी को आज यानी मंगलवार को सुपर्द-ए-खाक किया जाना है। उनके जनाजे में शामिल होने के लिए बड़ी संख्या में लोग करमान आए हुए हैं। रेवोल्यूशनरी गार्ड की विदेशी शाखा के कमांडर के गृह नगर में बड़ी संख्या में लोग उन्हें अंतिम विदाई देने आए हैं।

बड़ी संख्या में तेहरान, कोम, मशहद और अहवाज में भी लोग सड़कों पर मौजूद थे। भारी तादात में लोग आजादी चौक पर जमा हुए हैं जहां राष्ट्रीय झंडे में लिपटे दो ताबूत रखे हुए हैं। कहा जा रहा है कि एक ताबूत सुलेमानी का और दूसरा ताबूत उनके करीबी सहयोगी ब्रिगेडियर जनरल हुसैन पुरजाफरी का है।

सुलेमानी को अपराह्न दो बजे से चार बजे के बीच शहीदों के कब्रिस्तान में सुपर्द-ए-खाक किया जाना है। भारतीय समयानुसार यह शाम चार से छह बजे के बीच होगा।

पढ़ें :- ब्रैडपीट को भाया था भारत का ये प्राचीन शहर, पसंद आई थी साउथ से लेकर नार्थ तक की सभ्यता

इसी बीच अमेरिका ने ईरान के विदेश मंत्री मोहम्मद जवाद जरीफ को वीजा देने से इंकार कर दिया है। उन्हें न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की बैठक में हिस्सा लेने के लिए जाना था।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...