1. हिन्दी समाचार
  2. कांग्रेस-जेडीएस के विधायकों के इस्तीफे के बाद बोली बीजेपी, हम कर्नाटक में सरकार बनाने को तैयार

कांग्रेस-जेडीएस के विधायकों के इस्तीफे के बाद बोली बीजेपी, हम कर्नाटक में सरकार बनाने को तैयार

By शिव मौर्या 
Updated Date

After The Resignation Of Congress Jds Legislators The Bjp We Are Ready To Form Government In Karnataka

नई दिल्ली। कर्नाटक में कांग्रेस-जेडीएस गठबंधन सरकार संकट के दौर से गुजर रहा है। कांग्रेस और जेडीएस के 11 विधायकों के इस्तीफों के बाद बीजेपी इस पर करीब से नजर बनाये हुए है। बीजेपी के वरिष्ठ नेता और केंद्रीय मंत्री डीवी सदानंद गौड़ा ने 11 विधायकों के इस्तीफे पर कहा कि विधायकों को लगता है कि इस पार्टी (कांग्रेस-जेडीएस) से बाहर आने का यह बेहतर मौका है।

पढ़ें :- न्यू-जेन मर्सिडीज-बेंज एस-क्लास की कुछ मुख्य विशेषताएं

इसलिए इन लोगों ने इस्तीफा दे दिया। क्योंकि उन्हें लगता है कि विधायक के रूप में बने राज्य और उनके निर्वाचन क्षेत्र के लिए अच्छा नहीं है। सरकार बनाने के सवाल पर सदानंद गौड़ा ने कहा कि राज्यपाल के पास सर्वोच्च अधिकार है, संवैधनिक जनादेश के अनुसार यदि वह हमें बुलाते हैं तो निश्चित रूप से हम सरकार बनाने को तैयार हैं। हम सबसे बडद्यी पार्टी हैं। हमारे पास 105 विधायक हैं।

कर्नाटक में कुल 224 विधानसभा सीटें हैं। बहुमत के लिए 113 विधायक चाहिए। फिलहाल बीजेपी के पास 105 विधायक हैं, जबकि कांग्रेस के पास 80 और जेडीएस के पास 37 विधायक हैं। इस तरह कांग्रेस और जेडीएस के पास कुल 117 विधायक हैं। बहुजन समाज पार्टी और निर्दलीय विधायक भी गठबंधन का समर्थन कर रहे हैं। हालांकि, पिछले दिनों कांग्रेस के दो विधायकों के इस्तीफा देने और एक विधायक को निष्कासित किये जाने के बाद कांग्रेस के विधायकों की संख्या 77 रह गयी है। वहीं कांग्रेस और जेडीएस की संख्या 114 रह गई है। वहीं बीजेपी प्रदेश में सरकार बनाने की उम्मीद लगाए बैठी है।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...
X