1. हिन्दी समाचार
  2. जीवन मंत्रा
  3. After Workout थक कर हो जातें हैं चूर, जरूर करें सुपर डाइट का इस्तेमाल ….

After Workout थक कर हो जातें हैं चूर, जरूर करें सुपर डाइट का इस्तेमाल ….

After Workouts You Become Tired And Tired Definitely Do Consume These Things

By आराधना शर्मा 
Updated Date

लखनऊ: वर्कआउट करने से आपकी मानसिक स्थिति भी सही रहती है। कोरोना के इस काल में जहां लोग घर से बाहर नहीं निकल पा रहे हैं ऐसे में जरूरी है कि आप घर पर रहकर भी आधा या एक घंटा वर्कआउट करें। इससे आपकी मानसिक स्थिति भी सही रहती है।

पढ़ें :- मोटापा नहीं ले रहा कम होने का नाम, जान लें सोने से पहले कहीं आप आप भी नहीं करतें ये गलतियां

लेकिन की लोगों का कहना है कि वह वर्कआउट करने के बाद काफी थक जाते हैं। दिनभर के कामों में उन्हें काफी थकान महसूस होती है। ऐसे में आपकी इस समस्या के लिए हमारे पर एक उपाय है। वर्कआउट करने के बाद अगर आपको भी थकान महसूस होती है तो आप इन 5 चीजों का सेवन कर सकते हैं।

पनीर

पनीर वर्कआउट के बाद खाने के लिए जबरदस्त फूड माना जाता है। पनीर में भरपूर मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है। प्रोटीन से मांसपेशियां मजबूत होती हैं। पनीर के सेवन से बच्चों के शारीरिक और मानसिक विकास में सहायता मिलती है। पनीर कैल्शियम का एक अच्छा माध्यम है। इससे हड्डियों और दांतों को मजबूती मिलती है। पनीर में विटामिन डी प्रचुर मात्रा में होता है। विटामिन डी शरीर के लिए एक आवश्यक तत्व है।

स्वीट पोटेटो

पढ़ें :- Recipe: छुट्टी के दिन राज कचौड़ी का लगाएं खास तड़का, रेस्टोरेंट स्टाइल में करें सर्व

शकरकंद में कैलोरी और स्टार्च की सामान्य मात्रा होती है। सैचुरेटेड फैट और कोलेस्ट्रॉल की मात्रा इसमें न के बराबर रहती है। इसमें फाइबर, एंटी-ऑक्सीडेंट्स, विटामिन और लवण भरपूर पाए जाते हैं। शकरकंद विटामिन डी का एक बहुत अच्छा सोर्स है।  यह विटामिन दांतों, हड्ड‍ियों, त्वचा और नसों की ग्रोथ व मजबूती के लिए आवश्यक होता है।

शकरकंद में भरपूर मात्रा में आयरन होता है। आयरन की कमी से हमारे शरीर में एनर्जी नहीं रहती, रोग प्रतिरोधक क्षमता प्रभावित होती है और ब्लड सेल्स का निर्माण भी ठीक से नहीं होता। शकरकंद आयरन की कमी को दूर करने में मददगार रहता है।

क्विनोआ

वर्कआउट करने के बाद कुछ सेहतमंद खाना बेहद जरुरी है। क्विनोआ में सेहतमंद कार्बोहाइड्रेट होते हैं जिनका सेवन वर्कआउट करने के बाद जरुरी हो जाता है। यह प्रोटीन और फाइबर से भरपूर होता है और यह दोनों पोष्टिक तत्व बेहद महत्तवपूर्ण होते हैं।

पढ़ें :- COVID-19 के संकट के बीच ऐसे रखें खुद का ख्याल...

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...