शानदार बॉडी चाहिये तो अपनाये ये टिप्स

नई दिल्ली। आकर्षण शारीरिक गठाव हमारे व्यक्ति​त्व यानी पर्सनॉलिटी के लिए जरूरी है। चाहें आप कारोबार करते हों या फिर जॉब हर जगह आपकी पर्सनॉलिटी महत्व रखती है। केवल नौकरीपेशा लोगों की ही बात करें तो दुनिया भर की अग्रणी कंपनियां अपने कर्मचारियों की सेहत का ध्यान और पर्सनालिटी डेवलेपमेंट पर बहुत ध्यान देने लगीं हैं। बेहतर पर्सनॉलिटी के लिए जरूरी है कि अपका शरीर एक दम फिट हो। अगर आप भी फिटनेस को लेकर गंभीर हैं और जिम या व्यायामशाला में जाकर पसीना बहाते हैं तो आपके लिए कुछ बातों को ध्यान रखना जरूरी है। संभवतय: आप इन बातों का ध्यान रखते होंगे अगर नहीं रखते तो ध्यान रखना शुरू कर दीजिए।

समय निर्धारित करें-
आपको जिम जाने के लिए या एक्सरसाइज करने के लिए अपनी दिनचर्या के​ हिसाब से एक समय निर्धारित करना पड़ेगा। जरूरी नहीं है कि इसके लिए आप सुबह का समय ही चुने, आप दोपहर के बाद या फिर अपनी दैनिक दिनचर्या के मुताबिक एक समय निर्धारित कर सकते हैं।

हाइड्रेशन-
एक्सरसाइज करने के दौरान दूसरी सबसे ज्यादा ध्यान रखने वाली बात है खुद को डिहाइड्रेट होने से बचाना। इसके लिए जरूरी है कि एक्सरसाइज के दौरान कुछ कुछ देर पर या गला सूखने पर पानी, ग्लूकोज युक्त पानी या फिर अपने बजट के मुताबिक एनर्जी ड्रिंक लेते रहना चाहिए। लेकिन ध्यान रखें कि ड्रिंक्स ज्यादा मात्रा में न लें केवल उतनी ही लें जितने में आपका गला सूखा न रहे।

वार्म अप-
आप रेग्युलर जिम जाते हैं और जाते ही मशीनों और वेट के साथ लड़ाई शुरू कर देते हैं तो यह बिलकुल गलत है। जिम में एक्सरसाइज की शुरूआत शरीर की स्ट्रेचिंग, पुशअप्स और पुलअप्स के साथ धीरे धीरे करनी चाहिए। वार्म अप के लिए सबसे बेहतर है कि आप पुलअप्स और पुशअप्स से पहले ट्रेड मिल पर करीब एक से ढ़ेड किलोमीटर धीमी गति से दौड़ लगाएं और धीरे—धीरे गति को बढ़ाते जाएं।