1. हिन्दी समाचार
  2. जॉब्स
  3. Agneepath Recruitment Scheme: 12वीं पास के लिए अग्निवीर बनने का सुनहरा मौका, 2800 पदों पर भर्तियां शुरू

Agneepath Recruitment Scheme: 12वीं पास के लिए अग्निवीर बनने का सुनहरा मौका, 2800 पदों पर भर्तियां शुरू

12वीं पास युवाओं के लिए इंडियन नेवी में अग्निवीर बनने (Agniveer Recruitment in Indian Navy) का मौका आया है। इसके लिए 2800 वैकेंसी निकाली गई हैं। अग्निपथ भर्ती योजना (Agneepath Recruitment Scheme) के तहत नौसेना ने शुक्रवार, 01 जुलाई से एप्लिकेशन प्रोसेस शुरू कर दी है।

By आराधना शर्मा 
Updated Date

Air Force Recruitment: 12वीं पास युवाओं के लिए इंडियन नेवी में अग्निवीर बनने (Agniveer Recruitment in Indian Navy) का मौका आया है। इसके लिए 2800 वैकेंसी निकाली गई हैं। अग्निपथ भर्ती योजना (Agneepath Recruitment Scheme) के तहत नौसेना ने शुक्रवार, 01 जुलाई से एप्लिकेशन प्रोसेस शुरू कर दी है।

पढ़ें :- SSC Recruitment: दिल्ली पुलिस और CAPF में निकली बम्पर भर्ती, ऐसे करें बम्पर भर्ती

इच्छुक और योग्य कैंडिडेट ऑफिशियल वेबसाइट joinindiannavy.gov.in पर जाकर इन पदों के लिए अप्लाई कर सकते हैं।बता दें कि अग्निपथ योजना के तहत भारतीय वायु सेना में अग्निवीर की भर्ती आज तक होने जा रही है।

कैंडिडेट को ध्यान देना चाहिए कि अग्निवीर 2022 बैच के लिए ऊपरी आयु सीमा में 23 वर्ष तक की एकबारगी छूट दी गई है। ऐसे में इस साल युवाओं को इसका लाभ उठाना चाहिए।

सिलेक्शन प्रोसेस

भारतीय नौसेना (Indian Navy) ने जारी एक आधिकारिक अधिसूचना (official notification) में कहा कि अग्निपथ योजना (Agneepath Scheme) के तहत भारतीय नौसेना अग्निवीर भर्ती (Indian Navy Agniveer Recruitment) के लिए उपस्थित होने वाले कैंडिडेट को शारीरिक स्वास्थ्य परीक्षण (पीएफटी) पास करना होगा, जिसे लिखित परीक्षा में प्राप्त अंकों के आधार पर योग्यता सूची तैयार करने के लिए जरूरी माना जाएगा। सभी चयनित कैंडिडेट को भर्ती चिकित्सा जांच के लिए आईएनएस चिल्का में बुलाया जाएगा।

अधिसूचना के अनुसार, यदि कोई उम्मीदवार कॉल लेटर में उल्लेखित तिथि और समय पर आईएनएस चिल्का में भर्ती चिकित्सा परीक्षा के लिए रिपोर्ट करने में विफल रहता है तो उसका भारतीय नौसेना में नामांकन के लिए कोई दावा नहीं होगा और कैंडिडेट का चयन रद्द कर दिया जाएगा।

पढ़ें :- Teacher Recruitment: झारखंण्ड सरकार 3 हजार से भी ज्यादा निकली टीचरों की भर्ती, कैंडीडेट्स ऐसे करें अप्लाई

आयु सीमा और शारीरिक क्षमता

कैंडिडेट की आयु 17 साल 6 महीने से 21 साल के बीच होनी चाहिए। यानी कैंडिडेट का जन्म 29 दिसंबर, 1999 से 29 जून 2005 के बीच होना चाहिए। कैंडिडेट की लंबाई 152.5 सेंटीमीटर और सीना फुलाने की रेंज 5 सेमी. तक होनी चाहिए।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...