भारत ने अग्नि-5 मिसाइल का किया सफल परीक्षण , 5000 KM है मारक क्षमता

Agni 5 , missile,successful test,Nirmala Sitharaman,Defense Minister,India,Strong,Nuclear Attack , बैलिस्टिक मिसाइल , अग्नि-5 , सफल परीक्षण, रक्षा मंत्रालय
भारत ने अग्नि-5 मिसाइल का सफल परीक्षण, 5000 KM है मारक क्षमता
भुवनेश्वर। भारत ने स्वदेश निर्मित सतह से सतह पर मार करने वाली परमाणु-सक्षम अंतर-महाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल अग्नि-5 का गुरुवार को सफलतापूर्वक परीक्षण किया। यह बीजिंग की दूरी तक के लक्ष्यों को निशाना बनाने में सक्षम है। मिसाइल का परीक्षण ओडिशा अपतटीय क्षेत्र में स्थित अब्दुल कलाम द्वीप परीक्षण केंद्र से किया गया। रक्षा मंत्रालय के एक अधिकारी ने कहा कि बेहद उन्नत और विश्व स्तरीय मिसाइल का शुरुआती परीक्षण सफल रहा है। रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) द्वारा निर्मित…

भुवनेश्वर। भारत ने स्वदेश निर्मित सतह से सतह पर मार करने वाली परमाणु-सक्षम अंतर-महाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल अग्नि-5 का गुरुवार को सफलतापूर्वक परीक्षण किया। यह बीजिंग की दूरी तक के लक्ष्यों को निशाना बनाने में सक्षम है।

मिसाइल का परीक्षण ओडिशा अपतटीय क्षेत्र में स्थित अब्दुल कलाम द्वीप परीक्षण केंद्र से किया गया। रक्षा मंत्रालय के एक अधिकारी ने कहा कि बेहद उन्नत और विश्व स्तरीय मिसाइल का शुरुआती परीक्षण सफल रहा है। रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) द्वारा निर्मित अग्नि-वी, अग्नि मिसाइल श्रृंखला का सबसे उन्नत संस्करण है जो 1960 में शुरू हुए इंटीग्रेटेड गाइडेड मिसाइल डेवलपमेंट प्रोग्राम का हिस्सा है।

{ यह भी पढ़ें:- अपहृत बच्चों की तलाश में अमरीका के साथ मिलकर काम करेगा भारत }

इससे पहले 2012, 2013, 2015 और 2016 में इस मिसाइल का सफल परीक्षण किया गया था। 5,000 किलोमीटर तक के लक्ष्य भेदने में सक्षम यह मिसाइल चीन के सबसे उत्तरी हिस्से तक लक्ष्य भेद सकती है। यह अपने साथ 1.5 टन के परमाणु हथियार ले जा सकती है। भारत अग्नि-5 के साथ अमेरिका, रूस, ब्रिटेन, फ्रांस और चीन के साथ आईसीबीएम क्षमताओं वाले देशों में शामिल हो गया है।

{ यह भी पढ़ें:- अरुणाचल में भारतीय पेट्रोलिंग पर चीन ने जताई आपत्ति, कहा- ये हमारा इलाका है }

Loading...