1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. Agnipath Protest : योगी बोले-अग्निपथ योजना युवा के भविष्य को नया आयाम देगी , बहकावे में न आएं

Agnipath Protest : योगी बोले-अग्निपथ योजना युवा के भविष्य को नया आयाम देगी , बहकावे में न आएं

केंद्र सरकार की सेना में भर्ती की नई योजना अग्निपथ (Agnipath scheme) का विरोध बिहार से यूपी भी पहुंच गया है। इसी बीच गुरुवार को यूपी के कई जिलों में युवाओं ने प्रदर्शन किया है। मिली जानकारी के अनुसार कुछ स्थानों पर पुलिस से झड़प भी हुई। सीएम योगी (CM Yogi )  ने आंदोलित युवाओं से शांति बनाए रखने की अपील की है।

By संतोष सिंह 
Updated Date

लखनऊ। केंद्र सरकार की सेना में भर्ती की नई योजना अग्निपथ (Agnipath scheme) का विरोध बिहार से यूपी भी पहुंच गया है। इसी बीच गुरुवार को यूपी के कई जिलों में युवाओं ने प्रदर्शन किया है। मिली जानकारी के अनुसार कुछ स्थानों पर पुलिस से झड़प भी हुई। सीएम योगी (CM Yogi )  ने आंदोलित युवाओं से शांति बनाए रखने की अपील की है। सीएम योगी (CM Yogi )  ने कहा कि अग्निपथ योजना (Agnipath scheme) आपके भविष्य को नया आयाम देगी आप किसी बहकावे में न आएं।

पढ़ें :- अग्निपथ योजना के विरोध में कांग्रेस  का सभी विधानसभा क्षेत्रों में ‘सत्याग्रह’ आज

सीएम योगी (CM Yogi ) ने ट्वीट कर कहा कि युवा साथियों, ‘अग्निपथ योजना’ आपके जीवन को नए आयाम प्रदान करने के साथ ही भविष्य को स्वर्णिम आधार देगी। आप किसी बहकावे में न आएं। मां भारती की सेवा हेतु संकल्पित हमारे ‘अग्निवीर’ (Agniveer) राष्ट्र की अमूल्य निधि होंगे व यूपी सरकार अग्निवीरों (Agniveer)  को पुलिस व अन्य सेवाओं में वरीयता देगी।

अग्निपथ योजना (Agnipath scheme)  के विरोध में सेना की नौकरी की तैयारी कर रहे छात्रों ने लखनऊ में प्रदर्शन किया है। लखनऊ विश्वविद्यालय (Lucknow University) के छात्रों ने यूनिवर्सिटी कैंपस में ही प्रदर्शन किया है। ये छात्र राजभवन तक मार्च करने की तैयारी में हैं। वहां जाकर ये लोग राष्ट्रपति के नाम ज्ञापन सौंपना चाहते हैं।

यूपी में अग्निपथ (Agnipath) के विरोध में आंदोलन करीब दस जिलों तक पहुंच गया है। सबसे ज्यादा असर ट्रेन यात्रियों पर दिखाई दे रहा है। वाराणसी होकर जाने वाली 2 ट्रेनें एहतियात के तौर पर रोगी गई हैं। बरौनी गोंदिया एक्सप्रेस छपरा स्टेशन पर और दिल्ली जाने वाली लिच्छवी एक्सप्रेस को भटनी स्टेशन पर रोक कर रखा गया है। उग्र प्रदर्शन को लेकर उत्तर रेलवे के वाराणसी स्टेशन तथा पूर्वोत्तर रेलवे वाराणसी मंडल (North Eastern Railway Varanasi Division) से आरपीएफ (RPF) और जीआरपी (GRP) को हाई अलर्ट किया गया है।

पढ़ें :- Agnipath scheme : अजीत डोभाल की दो टूक, बोले- अग्निपथ योजना से पीछे नहीं हटेगी सरकार

मेरठ और उन्‍नाव में भी ‘अग्निपथ’ (Agnipath)  के खिलाफ युवाओं ने जमकर प्रदर्शन किया। उन्‍नाव के मरहला चौराहे पर हाथ में तख्‍ती और पोस्‍टर लेकर निकले युवाओं ने सरकार के खिलाफ जमकर नारेबाजी की। पुलिस युवाओं को कभी समझाती-बुझाती तो कभी सख्‍ती दिखाती रही।

आगरा, अलीगढ़ में बसों में तोड़फोड़, बुलंदशहर में लाठीचार्ज किया गया। आगरा और अलीगढ़ में प्रदर्शनकारी युवाओं ने कुछ बसों में तोड़फोड़ की। बुलंदशहर और फिरोजाबाद में युवाओं को खदेड़ने के लिए पुलिस को लाठीचार्ज करना पड़ा। फिरोजाबाद में कुछ युवाओं को हिरासत में लिया गया है। बरेली में चौकी चौराहा पहुंचे युवाओं ने जमकर प्रदर्शन किया। उन्‍होंने वहां सड़क जाम कर दी। उनका कहना है कि इस योजना से न उन्‍हें फायदा होगा न देश को।

अलीगढ़ में पीएसी (PAC) के बाहर युवाओं ने प्रदर्शन किया तो वहीं सोमना में युवाओ में हाइवे जाम कर दिया। जाम के बाद गाड़ियों की लंबी लाइनें लग गईं। गुस्साये युवाओं ने पहले एक टायर में आग लगाई उसके बाद बस में तोड़-फोड़ कर दी। आग और तोड़फोड़ की सूचना पर पुलिस पहुंची। पुलिस के आते ही युवा भाग निकले। अभी तक किसी के पकडे जाने की सूचना नहीं है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...