1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. अग्निपथ योजना के विरोध में कांग्रेस  का सभी विधानसभा क्षेत्रों में ‘सत्याग्रह’ आज

अग्निपथ योजना के विरोध में कांग्रेस  का सभी विधानसभा क्षेत्रों में ‘सत्याग्रह’ आज

कांग्रेस पार्टी ने अग्निपथ योजना को लेकर सरकार पर हमला तेज कर दिया है । पार्टी ने कहा कि मोदी सरकार सेना में भर्ती की यह नयी योजना लाकर युवाओं के भविष्य के साथ खेल रही है।  इस योजना के खिलाफ सोमवार को कांग्रेस देश के सभी विधानसभा क्षेत्रों में 'सत्याग्रह' करेगी और अग्निपथ योजना को लागू करने के "तुगलकी" फैसले को वापस लेने की मांग करेगी।

By संतोष सिंह 
Updated Date

नई दिल्ली। कांग्रेस पार्टी ने अग्निपथ योजना को लेकर सरकार पर हमला तेज कर दिया है । पार्टी ने कहा कि मोदी सरकार सेना में भर्ती की यह नयी योजना लाकर युवाओं के भविष्य के साथ खेल रही है।  इस योजना के खिलाफ सोमवार को कांग्रेस देश के सभी विधानसभा क्षेत्रों में ‘सत्याग्रह’ करेगी और अग्निपथ योजना को लागू करने के “तुगलकी” फैसले को वापस लेने की मांग करेगी।

पढ़ें :- UP ATS : सहारनपुर से जैश आतंकी गिरफ्तार, नूपुर शर्मा की हत्या का मिला था टास्क

‘अग्निपथ की बात: युवाओं के साथ विश्वासघात’

पश्चिम बंगाल में पवन खेड़ा, लखनऊ में अजय माकन, मुंबई में सुप्रिया श्रीनेत और चेन्नई में गौरव गोगोई सहित कांग्रेस के 20 वरिष्ठ नेताओं और प्रवक्ताओं ने कई शहरों में संवाददाता सम्मेलनों को संबोधित किया, जिसका शीर्षक ‘अग्निपथ की बात: युवाओं के साथ विश्वासघात’ था। इस दौरान उन्होंने राष्ट्रीय सुरक्षा को खतरे और युवाओं के बीच असंतोष का हवाला देते हुए योजना को वापस लेने की मांग की।

कांग्रेस ने कहा कि बिना विचार-विमर्श के थोपी गई। ‘युवा विरोधी व राष्ट्र विरोधी’ योजना के खिलाफ राष्ट्रीय स्तर पर प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में सोमवार को सुबह 10 बजे से दोपहर एक बजे तक सभी विधानसभा क्षेत्रों में कांग्रेस नेता और कार्यकर्ता “शांतिपूर्ण सत्याग्रह” करेंगे। पार्टी प्रवक्ता शक्ति सिंह गोहिल ने दिल्ली में संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा कि कांग्रेस युवाओं के साथ खड़ी है और इस ‘‘तुगलकी फैसले’’ को तुरंत वापस लिया जाना चाहिए।

गोहिल ने कहा कि ऐसे समय में जब चीन हमारी सीमाओं में घुस आया है,यह (अग्निपथ योजना) राष्ट्रीय सुरक्षा के साथ खिलवाड़ करने जैसी है।’ उन्होंने कहा कि मैं प्रधानमंत्री से मांग करता हूं कि अग्निपथ योजना को वापस लिया जाए और भाजपा के जो भी मंत्री या प्रवक्ता कहते हैं कि अग्निपथ योजना अच्छी है, वे अपने बेटे-बेटियों को इस योजना के तहत भर्ती करवाएं।

पढ़ें :- Lucknow : मण्डलायुक्त डॉ. रोशन जैकब ने क्वीन मेरी अस्पताल का किया औचक निरीक्षण

जयपुर में प्रदेश कांग्रेस मुख्यालय में संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए हरियाणा से कांग्रेस के राज्यसभा सदस्य दीपेंद्र सिंह हुड्डा ने भी अग्निपथ योजना को लेकर केंद्र पर हमला बोला और कहा कि सरकार ने नीतियों का मसौदा तैयार करने के लिए दूसरे देशों की नकल की। उन्होंने कहा कि सरकार ने ‘नकलची बंदर’ का रवैया अपनाया है, लेकिन यह हिंदुस्तान है। कभी यह कृषि कानूनों के संदर्भ में अमेरिका का उदाहरण देती है, तो कभी सैन्य सेवा के संदर्भ में इस्राइल की बात करती है।

कांग्रेस ने 20 जून को इस मुद्दे पर नई दिल्ली के जंतर-मंतर और विभिन्न राज्यों में शांतिपूर्ण सत्याग्रह किया था। कांग्रेस सांसदों ने भी अग्निपथ के खिलाफ संसद से शांतिपूर्ण मार्च निकाला था और वरिष्ठ नेताओं के एक प्रतिनिधिमंडल ने राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद को एक ज्ञापन सौंपकर उनसे विवादास्पद योजना को वापस लेने का अनुरोध किया था।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...