1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. Agnipath Scheme: अग्निवीरों के लिए सीटें होंगी आरक्षित, आयु सीमा में भी छूट, केंद्रीय गृह मंत्रालय ने लिया बड़ा फैसला

Agnipath Scheme: अग्निवीरों के लिए सीटें होंगी आरक्षित, आयु सीमा में भी छूट, केंद्रीय गृह मंत्रालय ने लिया बड़ा फैसला

अग्निपथ योजना को लेकर देशभर में बवाल चल रहा है। कई जगहों पर आगजनी और तोड़फोड़ की घटनाएं सामने आ रही हैं। इस बीच केंद्रीय गृह मंत्रालय की तरफ से बड़ा फैसला लिया गया है।

By शिव मौर्या 
Updated Date

Agnipath Scheme: अग्निपथ योजना को लेकर देशभर में बवाल चल रहा है। कई जगहों पर आगजनी और तोड़फोड़ की घटनाएं सामने आ रही हैं। इस बीच केंद्रीय गृह मंत्रालय की तरफ से बड़ा फैसला लिया गया है।

पढ़ें :- Agnipath Scheme : कानपुर की मस्जिदों से हुई अपील, मुस्लिम युवा 'अग्निवीर' बनकर देश की सेवा में करें योगदान

केंद्रीय गृह मंत्रालय की तरफ से बताया गया है कि, CAPFs और असम राइफल्स में होने वाली भर्तियों में अग्निवीरों को 10 फीसदी का आरक्षण दिया जाएगा। इससे पहले सरकार ने उम्र में दो साल की बढ़ोत्तरी की थी। सरकार ने पहले इन भर्तियों के लिए 17 से 21 वर्ष की उम्र निर्धारित की थी लेकिन बाद में इसे 23 साल तक कर दिया है।

वहीं, अब गृह मंत्रालय की तरफ से ट्वीट कर बताया गया है कि, गृह मंत्रालय ने CAPFs और असम राइफल्स में होने वाली भर्तियों में अग्निपथ योजना के अंतर्गत 4 साल पूरा करने वाले अग्निवीरों के लिए 10% रिक्तियों को आरक्षित करने का महत्वपूर्ण निर्णय लिया है।

साथ ही गृह मंत्रालय ने CAPFs और असम राइफल्स में भर्ती के लिए अग्निवीरों को निर्धारित अधिकतम प्रवेश आयु सीमा में 3 वर्ष की छूट देने का निर्णय किया है और अग्निपथ योजना के पहले बैच के लिए यह छूट 5 वर्ष होगी।

पढ़ें :- Agnipath scheme : अजीत डोभाल की दो टूक, बोले- अग्निपथ योजना से पीछे नहीं हटेगी सरकार

 

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...