1. हिन्दी समाचार
  2. जॉब्स
  3. Agniveer Recruitment 2022: एयरफोर्स में अग्निवीर रजिस्‍ट्रेशन शुरू, कैंडिडेट्स ऐसे करें अप्लाई

Agniveer Recruitment 2022: एयरफोर्स में अग्निवीर रजिस्‍ट्रेशन शुरू, कैंडिडेट्स ऐसे करें अप्लाई

भारतीय वायुसेना में अग्निवीर भर्ती स्कीम (Agniveer Recruitment Scheme) के तहत आज यानी 24 जून से रजिस्ट्रेशन शुरू हो गई है। ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन (online registration) की प्रक्रिया 24 जून से शुरू होकर 05 जुलाई तक जारी रहेगी। इंडियन एरफोर्स ने 22 जून को रजिस्ट्रेशन के लिए नोटिफिकेशन जारी किया था।

By आराधना शर्मा 
Updated Date

Agniveer Recruitment 2022: भारतीय वायुसेना में अग्निवीर भर्ती स्कीम (Agniveer Recruitment Scheme) के तहत आज यानी 24 जून से रजिस्ट्रेशन शुरू हो गई है। ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन (online registration) की प्रक्रिया 24 जून से शुरू होकर 05 जुलाई तक जारी रहेगी। इंडियन एरफोर्स ने 22 जून को रजिस्ट्रेशन के लिए नोटिफिकेशन जारी किया था।

पढ़ें :- Teacher Recruitment: झारखंण्ड सरकार 3 हजार से भी ज्यादा निकली टीचरों की भर्ती, कैंडीडेट्स ऐसे करें अप्लाई

आपको बता दें, इंडियन एयरफोर्स (Indian Air Force) की अधिकारिक वेबसाइट indianairforce.nic.in पर एयरफोर्स में अग्निवीर भर्ती (Agniveer Recruitment) के लिए आवेदन, चयन, रजिस्ट्रेशन कैसे करें… सारी जानकारी दी गई है।

एयरफोर्स में अग्निवीर भर्ती के लिए कैसे करें आवेदन?

अग्निवीर वायु भर्ती के लिए ऑनलाइन रजिस्‍ट्रेशन अनिवार्य है। ऑनलाइन रजिस्‍ट्रेशन के लिए आपको सबसे पहले agnipathvayu.cdac.in पर जाना होगा। ये अधिकारिक वेबसाइट 24 जून की सुबह 10 बजे से लाइव हो गया है। रजिस्ट्रेशन के लिए वेबसाइट पर बेसिक डिटेल देनी होगी। उसके बाद एक ऑनलाइन फॉर्म जमा करना होगा।

कितना होगा आवेदन शुल्क

अग्निवीर वायु भर्ती के लिए ऑनलाइन रजिस्‍ट्रेशन में फॉर्म भरने के बाद 250/- रुपये का आवेदन शुल्‍क भी जमा करना होगा। अधिक जानकारी के लिए आप उम्मीदवार भारतीय सेना की आधिकारिक वेबसाइट joinindianarmy.nic.in पर नोटिफिकेशन देख सकते हैं।

अग्निवीर के लिए क्या है आयु सीमा उम्मीदवारों की आयु 17.5 वर्ष से अधिक और 23 वर्ष से कम होनी चाहिए। पहले ये आयु सीमा 17.5 वर्ष से 21 वर्ष के बीच थी।

पढ़ें :- AIIMS Recruitment: AIIMS ने राजकोट में कई पदों पर निकली भर्ती, कैंडिडेट्स ऐसे करें अप्लाई

एयरफोर्स में अग्निवीर बनने के लिए कौन कर सकता है अप्लाई?

इंडियन एयरफोर्स में अग्निवीर के लिए अप्लाई करने के लिए 12वीं में मैथ्‍स, फीजिक्‍स और अंग्रेजी में न्‍यूनतम 50 प्रतिशत नंबर चाहिए। इसके अलावा 3 वर्षीय इंजीनियरिंग डिप्‍लोमा धारक या 2 वोकेशनल कोर्स पास उम्‍मीदवार भी आवेदन कर सकते हैं।

जानिए कितनी होगी सैलरी?

भारतीय वायुसेना में अग्निवीरों की भर्ती चार साल के लिए होगी। भर्ती के पहले साल वेतन की शुरुआत 30 हजार से, दूसरे साल 33 हजार, तीसरे साल 36 हजार और चौथे साल 40 हजार वेतन होगी।

 

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...