1. हिन्दी समाचार
  2. अगस्ता वेस्टलैंड घोटाला: CBI ने राजीव सक्सेना सहित 11 लोगों बनाया आरोपी

अगस्ता वेस्टलैंड घोटाला: CBI ने राजीव सक्सेना सहित 11 लोगों बनाया आरोपी

By शिव मौर्या 
Updated Date

Agustawestland Scam Cbi Made 11 Accused Including Rajiv Saxena

नई दिल्ली। केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने अगस्ता वेस्टलैंड वीवीआईपी ने राजीव सक्सेना, संदीप त्यागी और अगस्ता वेसटलैंउ इंटरनेशनल के निदेशक जी सपोनारो सहित 11 लोगों को पूरक आरोप पत्र में आरोपी बनाया है। इससे पहले एक विशेष अदालत में दायर अपने पूरक आरोप पत्र में सीबीआई ने 15 नाम (व्यक्तियों और कंपनियों के) लिए।

पढ़ें :- आपके स्किन को हेल्दी रखने में मदद कर सकते है 8 प्लांट बेस्ड फूड्स

सीबीआई 3,600 करोड़ रुपये के 12 अगस्ता वेस्टलैंड वीवीआईपी हेलिकॉप्टर के सौदे पर मुख्य रूप से पैसों के लेन-देन की जांच कर रही है। इन हेलिकॉप्टरों को प्रधानमंत्री, राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति और रक्षा मंत्री जैसे विशिष्ट लोगों के आवागमन के इस्तेमाल करने के उद्देश्य से खरीदा गया था।

हेलिकॉप्टरों के संचालन के लिए छह हजार मीटर की संचालन क्षमता तय किए जाने की वजह से यह कंपनी शुरू में दौड़ में शामिल ही नहीं थी। यह पूरक आरोप पत्र जांच एजेंसी की ओर से तत्कालीन विशेष निदेशक राकेश अस्थाना के कार्यकाल में पहला आरोप पत्र दायर करने के तीन साल बाद शुक्रवार रात को दायर किया गया।

पहले आरोप पत्र में वायुसेना प्रमुख एसपी त्यागी को मुख्य आरोपी के तौर पर शामिल किया गया था। हालांकि अदालत इस माममे में सुनवाई करेगी। घूस के रुपयों के लेन-देन को लेकर जांच कर रही सीबीआई के मुताबिक एसपी त्यागी के रिश्तेदार संजीव और संदीप त्यागी ने नई दिल्ली स्थित अपनी कंपनी नीलमाधव कंसल्टेंट्स प्राइवेट लिमिटेड के जरिए 2009 में कोलकाता की कंपनी माणिक एजेंसी का अधिग्रहण किया। इसके बाद फर्जी कंपनी और फर्जी बैंक खातों के जरिए बैंकिंग माध्यमों से मिली घूस की राशि को इसके आड़े छिपा दिया।

पढ़ें :- मुरादाबाद:नवनिर्वाचित ग्राम प्रधान पर लगा मनरेगा में धांधली का आरोप,बिना मजदूरों के लगाई जाती हैं हाज़िरी

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...
X