1. हिन्दी समाचार
  2. Hydroxychloroquine दवा को लेकर AIIMS के डॉक्टर ने किया ये बड़ा दावा, सामने आई चौका देने वाली बात

Hydroxychloroquine दवा को लेकर AIIMS के डॉक्टर ने किया ये बड़ा दावा, सामने आई चौका देने वाली बात

Aiims Doctor Made This Big Claim About Hydroxychloroquine Drug Surprising Thing Revealed

By टीम पर्दाफाश 
Updated Date

नई दिल्ली: इन दिनों हाइड्रोक्सी क्लोरोक्वाइन का नाम बहुत चर्चा में बना हुआ है। मलेरिया की ये दवा चर्चा में तब आई जब अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने भारत से अपील के बाद धमकी भरे लहजे में इसे मांगा था। दावा किया जा रहा है कि हाइड्रोक्सी क्लोरोक्वाइन कोरोना वायरस के इलाज में मददगार साबित हो रहा है। अब सबसे बड़ा सवाल ये उठता है कि क्या ये ऐसा मान लिया जाये कि वाकई ये दवा कोरोना से लड़ने में कारगर है?

पढ़ें :- महराजगंज:जनता ने मौका दिया तो क्षेत्र का होगा समग्र विकास: रवींद्र जैन

ये सवाल जब दिल्ली एम्स के डायरेक्टर रणदीप गुलेरिया से पूछा गया तो उनका जवाब “नहीं” में था। इस दवा को लेकर डॉ.रणदीप गुलेरिया का कहना था, ‘कुछ लैब्स के डेटा ने दिखाया कि हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्वीन कोरोना के मरीजों पर असर करती है, लेकिन उस डेटा पर ऐसे भरोसा नहीं किया जा सकता।’

उन्होंने ICMR के एक्सपर्ट्स का हवाला देते हुए कहा कि यह उनके लिए फायदेमंद साबित हुई है जो कोरोना मरीज के इलाज की देखरेख में लगे लोग हैं। खासतौर पर हेल्थ केयर से जुड़े लोग। हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्वीन को लेकर डॉ.रणदीप गुलेरिया ने उन्होंने कहा कि ये दवा हर किसी के इलाज के लिए इस्तेमाल नहीं की जा सकती। इससे दिल की समस्या हो सकती है, धड़कने तेज हो सकती हैं। किसी भी अन्य दवाई की तरह इसके भी साइड इफेक्ट हैं। अगर आम पब्लिक पर इसका इस्तेमाल किया गया तो यह फायदे से ज्यादा नुकसान करेगी।

एम्स के डायरेक्टर गुलेरिया ने कहा कि चीन और फ्रांस में ऐसी स्टडी हुई है कि हाइड्रोक्जिक्लोरोक्वीन और एजिथ्रोमाइसिन को मिलाकर देने से कोरोना मरीजों का इलाज हो पाया है, लेकिन इस स्टडी को विस्तार से देखने पर यह कारगार नहीं लगता। फिलहाल कोई और इलाज नहीं है इसलिए इसे इस्तेमाल करके देखा जा रहा।

पढ़ें :- GOLD RATE: लगातार दूसरे दिन आई सोने चांदी की कीमतों में बड़ी गिरावट, जानिए आज का भाव

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...