1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. AIMIM मैनपुरी और रामपुर उपचुनाव में नहीं उतारेगी अपना उम्मीदवार, सपा ने राहत की सांस

AIMIM मैनपुरी और रामपुर उपचुनाव में नहीं उतारेगी अपना उम्मीदवार, सपा ने राहत की सांस

ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन (AIMIM) के राष्ट्रीय अध्यक्ष असदुद्दीन ओवैसी (Asaduddin Owaisi) मैनपुरी की लोकसभा सीट (Mainpuri Lok Sabha seat) और रामपुर सदर विधानसभा सीट (Rampur Sadar Assembly seat) पर हो रहे उपचुनाव में प्रत्याशी नहीं उतारने का ऐलान किया है।

By संतोष सिंह 
Updated Date

नई दिल्ली। ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन (AIMIM) के राष्ट्रीय अध्यक्ष असदुद्दीन ओवैसी (Asaduddin Owaisi) मैनपुरी की लोकसभा सीट (Mainpuri Lok Sabha seat) और रामपुर सदर विधानसभा सीट (Rampur Sadar Assembly seat) पर हो रहे उपचुनाव में प्रत्याशी नहीं उतारने का ऐलान किया है।

पढ़ें :- बीजेपी सरकार से हट जाए, तीन महीने में जातीय जनगणना करके दिखाएं समाजवादी लोग : अखिलेश यादव

समाजवादी पार्टी के वरिष्ठ नेता आज़म खान को रामपुर सेशन कोर्ट से राहत नहीं मिलने के बाद चुनाव आयोग ने उप चुनाव के लिए संशोधित तिथियों का ऐलान कर दिया है। चुनाव आयोग ने यूपी की रामपुर विधानसभा सीट पर होने वाले उपचुनाव के लिए 10 नवंबर को नया शेड्यूल जारी किया। मतदान पूर्व की ही तरह 5 दिसंबर को होगी जबकि, मतगणना 8 दिसंबर को। बस नामांकन की तारीख में परिवर्तन हुआ है। पहले नामांकन की आखिरी तारीख 17 नवंबर थी, जिसे अब बढ़ाकर 18 नवंबर कर दिया गया है।

 यूपी के सियासी गलियारों में अतीक अमहद की पत्नी को टिकट की थी अटकलें

बता दें कि यूपी के सियासी गलियारों में इस चर्चा ने जोर पकड़ी थी कि, बाहुबली अतीक अमहद (Bahubali Ateeq Ahmed) की पत्नी शाइस्ता परवीन (Shaista Parveen) एआईएमआईएम (AIMIM) के टिकट पर मैनपुरी लोकसभा सीट पर उपचुनाव लड़ सकती हैं। लेकिन, एआईएमआईएम (AIMIM)  की घोषणा के बाद सभी अटकलों पर विराम लग गया। बाहुबली अतीक अहमद इस वक़्त गुजरात के साबरमती जेल में बंद हैं।

आजम के अयोग्य घोषित होने पर खाली हुई रामपुर सीट

पढ़ें :- सपा ने राष्ट्रीय कार्यकारिणी की संशोधित सूची जारी की,सवर्णों को भी मिली जगह

सपा नेता आज़म खान को भड़काऊ भाषण मामले में बीते महीने 27 अक्टूबर को कोर्ट ने 3 साल की सजा सुनाई थी। हेट स्पीच मामले में आजम खान को सजा सुनाए जाने के बाद उन्हें जनप्रतिनिधित्व अधिनियम 1951 के तहत अयोग्य घोषित कर दिया गया। साथ ही, रामपुर विधानसभा क्षेत्र जिसका वो प्रतिनिधित्व कर रहे थे, उसे भी खाली घोषित कर दिया गया।

मैनपुरी सीट मुलायम सिंह के निधन से हुई है खाली

समाजवादी पार्टी के संस्थापक और उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री मुलायम सिंह यादव का बीते महीने 10 अक्टूबर को निधन हो गया था। उनके निधन के बाद मैनपुरी लोकसभा सीट खाली हो गई थी। चुनाव आयोग की घोषित तारीख के मुताबिक, इस सीट पर 5 दिसंबर को उप चुनाव होने। समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव ने इस परंपरागत सीट से पत्नी डिंपल को उतारा है। हालांकि, बीजेपी ने अभी इस सीट से किसी प्रत्याशी के नाम की घोषणा नहीं की है।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...