1. हिन्दी समाचार
  2. AN-32 विमान हादसा: 9 दिन से फंसी रेस्‍क्‍यू टीम को वायुसेना ने सुरक्षित निकाला

AN-32 विमान हादसा: 9 दिन से फंसी रेस्‍क्‍यू टीम को वायुसेना ने सुरक्षित निकाला

Air Force Safely Pulled Out The Rescue Team From An 32 Aircraft Crash Site

By रवि तिवारी 
Updated Date

नई दिल्ली। अरुणाचल प्रदेश के पर्वतीय क्षेत्र में दुर्घटनाग्रस्त हुए वायुसेना के AN-32 विमान में सवार 13 लोगों के शवों को लाने गई रेस्‍क्‍यू टीम खराब मौसम के कारण पिछले 9 दिन से फंसी हुई थी।

पढ़ें :- नेपाल के विदेश मंत्री प्रदीप ग्यावली भारत के दौरे पर आएंगे, क्या सुधरेंगे रिश्ते?

हादसे में शहीद जवानों की पार्थिव देह 20 जून को भेज दी गई थीं। शनिवार को वायुसेना के हेलिकॉप्टरों से रेस्क्यू टीम के 15 सदस्यों को एयरलिफ्ट किया गया। इनमें सेना, वायुसेना और पर्वतारोही शामिल हैं।

अरुणाचल प्रदेश में तीन जून को वायुसेना का एएन-32 विमान दुर्घटनाग्रस्त हो गया था। शिलॉंग में वायुसेना के प्रवक्ता विंग कमांडर रत्नाकर सिंह ने बताया कि टीम में वायुसेना के 8 कर्मी, सेना के 4 और 3 आम नागरिक थे। उन्होंने बताया कि इन सभी को एएलएच और एमआई-17 वी-5 हेलिकॉप्टरों की मदद से दुर्घटनास्थल से निकाला गया।

शनिवार शाम को मौसम में सुधार होने के बाद फंसी हुई रेस्‍क्‍यू टीम को वापस लाने का ऑपरेशन शुरू किया गया। इससे पहले भी लगातार कोशिश की जा रही थी, लेकिन खराब मौसम के कारण हेलिकॉप्‍टर लैंड नहीं कर पा रहा था। ये लोग पिछले 9 दिनों से लगभग 12 हजार फीट की ऊंचाई पर फंसे हुए थे।

उन्हें दुर्घटना के शिकार हुए 13 लोगों के शवों और विमान का ब्लैक बॉक्स निकालने के लिए वायुमार्ग के जरिए दुर्घटनास्थल पर उतारा गया था। सियांग जिले के परी पर्वतीय क्षेत्र में दुर्घटनास्थल से शवों को निकालने का काम 20 जून को पूरा हो गया था। असम के जोरहाट से तीन जून को उड़ान भरने के 33 मिनट बाद रूसी ए एन 32 विमान लापता हो गया था।

पढ़ें :- 4 दिसंबर का राशिफल: इस राशि के जातकों को रखना होगा सेहत का ध्यान, जानिए बाकी राशि का हाल

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...