इजरायल के लिए सऊदी अरब से होकर गुजरेगी एयर इंडिया की उड़ान : नेतन्याहू

इजरायल के लिए सऊदी अरब से होकर गुजरेगी एयर इंडिया की उड़ान : नेतन्याहू
इजरायल के लिए सऊदी अरब से होकर गुजरेगी एयर इंडिया की उड़ान : नेतन्याहू

वाशिंगटन। इजरायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने कहा है कि सऊदी अरब ने भारत और इजरायल के बीच उड़ानों के लिए एयर इंडिया को अपने हवाई क्षेत्र का उपयोग करने की मंजूरी दे दी है। ‘द टाइम्स ऑफ इजरायल’ के मुताबिक, नेतन्याहू ने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से मुलाकात के बाद सोमवार को वाशिंगटन में प्रेस ब्रीफ के दौरान यह घोषणा की।

उन्होंने कहा, “एयर इंडिया ने इजरायल की उड़ान के लिए सऊदी अरब के हवाईक्षेत्र से गुजरने को लेकर एक समझौता किया है।” उन्होंने जोर देते हुए कहा कि लंदन और तेल अवीव के बीच उड़ान में जितना करीब साढ़े पांच घंटे का समय लगता है, उतना ही मुंबई से आने और मुंबई को जाने वाली उड़ान में लगेगा। सऊदी अरब या एयर इंडिया की ओर से फिलहाल इस समझौते की पुष्टि नहीं हुई है।

{ यह भी पढ़ें:- आज से सऊदी अरब की महिलाएं भी चला सकेंगी कार, आधी रात से ही जश्न का माहौल }

वर्तमान में एल अल इजरायल एयरलाइंस तेल अवीव-मुंबई मार्ग पर इजरायल से भारत के लिए सीधी उड़ान सेवा प्रदान करती है। सऊदी अरब ने इजरायल से आने या वहां जाने वाले किसी विमान को अपने हवाई क्षेत्र की इजाजत नहीं दी हुई है। ऐसे में एल अल इजरायल एयरलाइंस की उड़ान को लाल सागर और अरब प्रायद्वीप से होकर गुजरना पड़ता है जिसमें दो घंटे का समय अधिक लगता है।

‘द टाइम्स ऑफ इजरायल’ की रिपोर्ट के अनुसार, सऊदी अरब हवाई क्षेत्र से उड़ान भरने से निश्चित रूप से समय कम लगेगा। नेतन्याहू ने कहा कि विमान ईरान, इराक और पाकिस्तान या अन्य देशों जिनके साथ इजरायल के राजनयिक संबंध नहीं हैं, उनके हवाई क्षेत्र के ऊपर से उड़ान नहीं भरेंगे। रिपोर्ट में कहा गया कि यह ‘समझौता’ एक महत्वपूर्ण उपलब्धि है क्योंकि इजरायल, सऊदी अरब के साथ अपने संबंधों को गहरा करने की कोशिश कर रहा है।

{ यह भी पढ़ें:- सऊदी अरब में अब पहली बार महिलाएं भी कर सकेंगी ड्राइव }

वाशिंगटन। इजरायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने कहा है कि सऊदी अरब ने भारत और इजरायल के बीच उड़ानों के लिए एयर इंडिया को अपने हवाई क्षेत्र का उपयोग करने की मंजूरी दे दी है। 'द टाइम्स ऑफ इजरायल' के मुताबिक, नेतन्याहू ने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से मुलाकात के बाद सोमवार को वाशिंगटन में प्रेस ब्रीफ के दौरान यह घोषणा की। उन्होंने कहा, "एयर इंडिया ने इजरायल की उड़ान के लिए सऊदी अरब के हवाईक्षेत्र से गुजरने को लेकर एक…
Loading...