1. हिन्दी समाचार
  2. खबरें
  3. Air India Plane Crash: हादसे में जान गंवाने वाले डीवी साठे वायुसेना में रह चुके थे विंग कमांडर

Air India Plane Crash: हादसे में जान गंवाने वाले डीवी साठे वायुसेना में रह चुके थे विंग कमांडर

By शिव मौर्या 
Updated Date

नई दिल्‍ली। केरल के कोझिकोड एयरपोर्ट विमान हादसे में जान गंवाने वाले कैप्टन डीवी साठे इंडियन एयरफोर्स में विंग कमांडर रह चुके थे। एयर इंडिया में जाने से पूर्व वह भारतीय वायुसेना में एक प्रायोगिक परीक्षण पायलट थे। इसके साथ ही यह भी बताया जा रहा है कि दीपक वसंत साठे मिग 21 के भी पायलट थे, जो 17 स्क्वाड्रन (गोल्डन एरो) अंबाला में रहे।

स्क्वाड्रन 1999 कारगिल युद्ध में भी गया था। कैप्टन साठे वायुसेना प्रशिक्षण अकादमी में प्रशिक्षक भी रहे। बता दें कि, डीवी साठे 22 एयरफोर्स में 22 साल की सेवा के बाद 30 जून 2003 को रिटायर हुए थे। एयरफोर्स में उन्होंने एएफए में स्वॉर्ड ऑफ ऑनर जीता था और फाइटर पायलट बने थे।

एयर इंडिया एक्सप्रेस 737 में जाने से पहले दीपक एयर इंडिया के एयरबस 310 की उड़ान भी भर चुके थे। इसके अलावा वह एचएएल के टेस्‍ट पायलट भी रहे थे। जानकारों की मानें तो यह पायलट की समझदारी ही थी, जिसकी वजह से ज्‍यादा से ज्‍यादा लोगों की जान बच गई।

वहीं, एयर इंडिया के अधिकारियों ने बताया कि दीपक एयर इंडिया के बेहतरीन पायलटों में शामिल थे। कोझिकोड हादसे के बाद हर कोई उन्हें याद करते हुए कह रहा है कि एयर इंडिया ने एक बेहद काबिल अधिकारी को खो दिया है।

 

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...