1. हिन्दी समाचार
  2. जीवन मंत्रा
  3. Air Purifying Plants : एयर प्यूरीफाइंग प्लांट्स को घर में जगह देनी होगी, घर में फैली नमी को सोखता है

Air Purifying Plants : एयर प्यूरीफाइंग प्लांट्स को घर में जगह देनी होगी, घर में फैली नमी को सोखता है

बढ़ती जनसंख्या और शहरों की ओर जीविकोपार्जन के लिए भागते लोग। शहरों में बेतहाशा बढ़ती आबादी से शहर की हवा प्रदूषित हो रही है।

By अनूप कुमार 
Updated Date

Air Purifying Plants : बढ़ती जनसंख्या और शहरों की ओर जीविकोपार्जन के लिए भागते लोग। शहरों में बेतहाशा बढ़ती आबादी से शहर की हवा प्रदूषित हो रही है। शहरों में रखते हुए स्वास्थ्य और सुरक्षा के लिए हमें ही सही कदम उठाने की ज़रूरत है़। जीवन जीने के लिए स्वच्छ हवा और सूर्य की रोशनी अति आवश्यक है। आइये जानते है कुछ उन पौधों के बारे जो घर के अंदर की हवा स्वच्छ करते है। इसके साथ ही घर की नमी को को सोखते है।

पढ़ें :- Corn Soup Recipe: हेल्थ के लिए बेहद फायदेमंद है कॉर्न सूप, ऐसे घर में बनाये लजीज सूप

लीविंग एरिया को बहुत ही प्यारा बना देता है
पीस लिली, एक बेहद कम रखरखाव वाला पौधा, जो नमी वाली मिट्टी और उजाले बहुत ही बढ़िया तरीके से पनपता है, यानी कि इसे डायरेक्ट सनलाइट की ज़रूरत नहीं होती है और इसके कई लाभ भी हैं।  यह घर में फैली नमी को सोखता है और फफूंद बढ़ने से रोकता है।  इसके अलावा जब इस पौधे में सफेद फूल लगता है तो वह इतना सुंदर और सौम्य होता है कि, लीविंग एरिया को बहुत ही प्यारा बना देता है और हमारे मुंह से अनायास ही निकल जाता है।

 ज़ेड प्लांट
ज़ेड प्लांट उपहार देने के लिए एक अद्भुत विकल्प है इसके कई औषधीय और पर्यावरणीय लाभों के लिए आपको इसे अपने घर की सजावट में भी शामिल करना चाहिए़।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...