Airtel ने यहां बंद की अपनी 3G नेटवर्क की सर्विस, जानें क्यों

Airtel
Jio Postpaid Plus को Airtel के इस पैकेज से मिलेगी कड़ी टक्कर, जाने प्लान

नई दिल्ली। दिग्गज टेलिकॉम कंपनी Airtel ने कोलकाता सर्कल में अपने 3G नेटवर्क को बंद कर दिया है। Airtel अगले दो से तीन तिमाहियों में देशभर में इस तकनीक को पूरी तरह से बंद करने का प्लान कर रही है। जो भी Airtel यूजर्स कंपनी की 3G सर्विस का इस्तेमाल कर रहे हैं उन्हें कंपनी 4G सर्विसेज को इस्तेमाल करने और अपने एयरवेव्स को ज्यादा कुशलता से इस्तेमाल करने के लिए प्रेरित करेगी। इससे कंपनी ज्यादा रेवन्यू भी कमा सकेगी। कंपनी ने यह भी बताया कि कोलकाता में एयरटेल मोबाइल ब्रॉडबैंड सेवाएं हाई-स्पीड 4G नेटवर्क पर उपलब्ध हैं।

Airtel Stopped Its 3g Network Service Know Why :

दरअसल, Airtel ने कहा कि वैश्विक स्तर पर इस तकनीक को बंद करने का यह पहला चरण है। Airtel के CTO रणदीप सेखोन ने कहा है, “हम भारत भर में अपने सभी 3G स्पेक्ट्रम को रिफार्म करने और चरणबद्ध तरीके से 4G को फैलाने की योजना बना रहे हैं।” आपको बता दें कि कोलकाता में कंपनी 3G के लिए 900 मेगाहर्ट्ज बैंड स्पेक्ट्रम का इस्तेमाल कर रही है जिसका इस्तेमाल अब 4G को मजबूत बनाने के लिए किया जाएगा। इससे 2300 मेगाहर्ट्ज और 1800 मेगाहर्ट्ज बैंड में 4G सर्विसेज सेवाएं उपलब्ध कराई जा सकेंगी।

बता दें, इससे पहले सरकारी टेलीकॉम कंपनी BSNL के भी बंद होने की खबरें सामने आई थीं। एक समय था, जब BSNL भारत में काफी मुनाफा कमाने वाले टेलिकॉम ऑपरेटर्स में से एक था। ऑपरेटर को वार्षिक Rs 10,000 करोड़ का लाभ हो रहा था। अब समय की घड़ी तेज चलाकर 2019 में ले आएं, तो BSNL अब काफी गंभीर वित्तीय परेशानी से गुजर रहा है। कंपनी लगभग Rs 13,000 करोड़ के कर्जे में है। बात यहां तक आ पहुंची है की, कई बार कंपनी के बंद होने तक की खबरें आ चुकी हैं।

नई दिल्ली। दिग्गज टेलिकॉम कंपनी Airtel ने कोलकाता सर्कल में अपने 3G नेटवर्क को बंद कर दिया है। Airtel अगले दो से तीन तिमाहियों में देशभर में इस तकनीक को पूरी तरह से बंद करने का प्लान कर रही है। जो भी Airtel यूजर्स कंपनी की 3G सर्विस का इस्तेमाल कर रहे हैं उन्हें कंपनी 4G सर्विसेज को इस्तेमाल करने और अपने एयरवेव्स को ज्यादा कुशलता से इस्तेमाल करने के लिए प्रेरित करेगी। इससे कंपनी ज्यादा रेवन्यू भी कमा सकेगी। कंपनी ने यह भी बताया कि कोलकाता में एयरटेल मोबाइल ब्रॉडबैंड सेवाएं हाई-स्पीड 4G नेटवर्क पर उपलब्ध हैं। दरअसल, Airtel ने कहा कि वैश्विक स्तर पर इस तकनीक को बंद करने का यह पहला चरण है। Airtel के CTO रणदीप सेखोन ने कहा है, "हम भारत भर में अपने सभी 3G स्पेक्ट्रम को रिफार्म करने और चरणबद्ध तरीके से 4G को फैलाने की योजना बना रहे हैं।" आपको बता दें कि कोलकाता में कंपनी 3G के लिए 900 मेगाहर्ट्ज बैंड स्पेक्ट्रम का इस्तेमाल कर रही है जिसका इस्तेमाल अब 4G को मजबूत बनाने के लिए किया जाएगा। इससे 2300 मेगाहर्ट्ज और 1800 मेगाहर्ट्ज बैंड में 4G सर्विसेज सेवाएं उपलब्ध कराई जा सकेंगी। बता दें, इससे पहले सरकारी टेलीकॉम कंपनी BSNL के भी बंद होने की खबरें सामने आई थीं। एक समय था, जब BSNL भारत में काफी मुनाफा कमाने वाले टेलिकॉम ऑपरेटर्स में से एक था। ऑपरेटर को वार्षिक Rs 10,000 करोड़ का लाभ हो रहा था। अब समय की घड़ी तेज चलाकर 2019 में ले आएं, तो BSNL अब काफी गंभीर वित्तीय परेशानी से गुजर रहा है। कंपनी लगभग Rs 13,000 करोड़ के कर्जे में है। बात यहां तक आ पहुंची है की, कई बार कंपनी के बंद होने तक की खबरें आ चुकी हैं।