आज से चार देशों की यात्रा के लिए रवाना होंगे पीएम मोदी

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एक हफ्ते के लिए चार देशों के दौरे के लिए निकलेंगे। इस महत्वपूर्ण यात्रा के लिए पीएम मोदी आज रवाना होंगे और शाम तक जर्मन की राजधानी बर्लिन पहुंचेंगे। इस विदेश यात्रों के माध्यम से पीएम मोदी दूसरे देशों से संबंध मजबूत करने के साथ-साथ उन्हे भारत में निवेश करने के लिए भी आमंत्रित करेंगे।




3 जून को होगी मोदी की वापसी

मोदी 29 को जर्मन पहुचेंगे और 29-30 को वहीं रहेंगे। जर्मन के बाद स्पेन जाएंगे। 1 और 2 जून को रूस में रहेंगे उसके बाद 2 की रात में मोदी फ्रांस पहुंचेंगे। वहां मोदी की फ्रांस के नए राष्ट्रपति मैक्रों से पहली मुलाक़ात होगी। राजनीतिक दृष्टि से यह दौरा पीएम मोदी के लिए काफी अहम दौरा है। इस यात्रा के बाद मोदी कजाकिस्तान में शंघाई सहयोग संगठन की बैठक का हिस्सा बनेंगे।

{ यह भी पढ़ें:- प्रख्यात साहित्यकार-लेखक मनु शर्मा का निधन }

पीएम मोदी का जर्मनी के राष्ट्रपति से मुलाकात का खास मकसद यह है कि वह व्यापार निवेश, सुरक्षा और आतंकवाद से मुकाबला, नवोन्मेष और विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी, कौशल विकास, शहरी बुनियादी ढांचा, रेलवे और नागर विमानन, स्वच्छ उर्जा, विकास सहयोग, स्वास्थ्य और वैकल्पिक चिकित्सा पर जोर देते हुए सहयोग का भावी रोडमैप तैयार करेंगे।




आखिरी में वह 2 से 3 जून के बीच फ्रांस की यात्रा के लिए जाएंगे और राष्ट्रपति ई मैक्रों से मुलाक़ात करेंगे। मोदी ने कहा ‘फ्रांस हमारे सर्वाधिक रणनीतिक सहयोगियों में से एक देश है। मैं राष्ट्रपति मैक्रों से मिलने के लिए काफी उत्सुक हूं और परस्पर हित के मुद्दों पर चर्चा करेंगे।’

छः दिवसीय यात्रा पूरी करने के बाद पीएम मोदी 26 से 28 जून को अमेरिका की यात्रा पर रहेंगे। वह मोदी और ट्रम्प की पहली मुलाक़ात होगी। अमेरिका के बाद मोदी जुलाई में ही इजरायल जाएंगे और यह किसी भारतीय पीएम की इज़राइल की पहली यात्रा होगी।

{ यह भी पढ़ें:- रूस के राष्ट्रपति पुतिन को चुनाव में टक्कर देगी पोर्न स्टार, ये हैं चुनावी वादे }

Loading...