1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. AK-203 Rifles: भारत-रूस के बीच करार, यूपी की अमेठी में बनेंगी 5 लाख AK-203 राइफलें

AK-203 Rifles: भारत-रूस के बीच करार, यूपी की अमेठी में बनेंगी 5 लाख AK-203 राइफलें

AK-203 Rifles: उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के अमेठी (Amethi) जिले में अब AK-203 राइफलों (AK-203 Rifles) की मैन्युफैक्चरिंग की जाएगी। भारत (India) और रूस (Russia) के बीच लंबे इंतजार के बाद AK-203 रायफलों के लिए 5,100 करोड़ रुपये की डिफेंस डील हुई है।

By शिव मौर्या 
Updated Date

AK-203 Rifles: उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के अमेठी (Amethi) जिले में अब AK-203 राइफलों (AK-203 Rifles) की मैन्युफैक्चरिंग की जाएगी। भारत (India) और रूस (Russia) के बीच लंबे इंतजार के बाद AK-203 रायफलों के लिए 5,100 करोड़ रुपये की डिफेंस डील हुई है। रक्षामंत्री राजनाथ सिंह (Defense Minister Rajnath Singh) और रूस (Russia) के रक्षा मंत्री सेरगे शोइगु (Defense Minister Sergey Shoigu) के बीच बातचीत के बाद इस डील पर मुहर लगी है। इस डील के तहत करीब 5 लाख से ज्यादा राइफलें तैयार की गई हैं। अमेडी में इसकी मैन्युफैक्चरिंग से जिले का तेजी से विकास होगा।

पढ़ें :- आजम का अखिलेश पर बड़ा हमला, कहा- हम पर ज्यादातर जुल्म हमारे अपनों ने किया, उन्हीं ने डाला जड़ों में जहर

इसके साथ ही रोजगार की उपलब्धता भी बढेगी। भारत और रूस के बीच ये करार 10 सालों के लिए हुआ है। रक्षामंत्री राजनाथ सिंह (Defense Minister Rajnath Singh) की तरफ से ट्वीट कर इस डील के बारे में जानकारी दी गयी है। उनहोंने ट्वीट कर लिखा है कि,’भारत को मजबूत सहयोग देने के लिए हम रूस का अभिनंदन करते हैं। हम उम्मीद करते हैं कि यह सहयोग शांति, सद्भाव और स्थिरता लेकर आएगा। हर्ष की बात है कि हमारे बीच छोटे हथियारों के निर्माण और सैन्य सहयोग को लेकर कई तरह के करार हुए हैं।’

गौरतलब ​है कि, पीएम मोदी (PM Modi) और रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पु​तिन (Russian President Vladimir Putin) की आज शाम को मुलाकात होने वाली है। इस सालाना समिट से पहले यह अहम करार हुआ है। भारत और रूस के राष्ट्राध्यक्षों की मीटिंग के अलावा दोनों देशों के बीच 2+2 समिट भी चल रही है। इसी के तहत दोनों रक्षा मंत्रियों के बीच बात हुई है और अब विदेश मंत्री एस जयशंकर प्रसाद भी अपने रूसी समकक्ष से मुलाकात करने वाले हैं।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...