देख ले फर्जी बाबाओं की लिस्ट, ये सभी सिर्फ पाखंडी और ढ़ोगी हैं

इलाहाबाद। अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद ने आज संगमनगरी में अपनी विशेष बैठक में 14 फर्जी बाबाओं की सूची जारी की है। इनमें डेरा सच्चा सौदा के गुरमीत राम रहीम, राधे मां, आसाराम बापू व निर्मल बाबा सहित के नाम हैं। यह फैसला इसलिए लिया गया ताकि गुरमीत राम रहीम सिंह जैसे लोगों को इसका गलत इस्तेमाल करने से रोका जाए।

अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद ने 14 बाबाओं को फर्जी मानते हुए उनकी सूची तैयार की है। इस सूची में आसाराम तथा उसके पुत्र नारायण सांई, राधे मां व निर्मल बाबा के भी नाम थे। आज इनके नाम पर मुहर लग गई। इलाहाबाद के भी 3 बाबाओं का नाम लिस्ट में शामिल हैं। इलाहाबाद के बाघंबरी मठ में अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद की विशेष बैठक में 13 अखाड़ा के 26 संत शामिल थे। आज 14 फर्जी बाबा की सूची को सार्वजनिक किया गया। इस बैठक में उनके सामूहिक बहिष्कार का भी फैसला किया गया।

जाने इस लिस्ट में किन-किन बाबाओं का नाम जारी किया गया है देखें लिस्ट-

{ यह भी पढ़ें:- थानेदार की कुर्सी पर विराजान हुई राधे मां, हाथ जोड़े खड़े रहे SHO साहब }

आसाराम बापू उर्फ शिरमलानी- आसाराम बापू एक स्वयंभू संत हैं, जो अपने शिष्यों को एक सच्चिदानन्द ईश्वर के अस्तित्व का उपदेश देते हैं।

{ यह भी पढ़ें:- मीडिया के सवालों पर भड़का आसाराम, खुद को बता बैठा गधा }

गुरमीत राम रहीम सिंह- डेरा सच्चा सौदा के प्रमुख गुरमीत राम रहीम सिंह रेप केस में दोषी पाए जाने के बाद जेल में बंद है। 

सुखविंदर कौर उर्फ राधे मां- खुद को देवी बताने वाली राधे मां न तो कुछ बोलती हैं और न कोई प्रवचन देती हैं. राधे मां पंजाबी महिला हैं और उनके भी कई अनुयायी हैं। राधे मां पर घरेलु हिंसा, दहेज प्रताड़ना, जबरन शारीरिक संबंध बनाने के लिए उकसाने के आरोप हैं।

{ यह भी पढ़ें:- दिग्विजय सिंह की मांग, बाबा रामदेव को भी ढ़ोंगी घोषित करे अखाड़ा परिषद् }

ओम बाबा उर्फ विवेकानंद झा- ओम बाबा के खिलाफ साइकिल चोरी से लेकर कई मामले दर्ज हैं, हाल के दिनों में यह बाबा खूब विवादों में रहा है।

निर्मल बाबा उर्फ निर्मलजीत सिंह- ईश्वर की कृपा भक्तों तक पहुंचाने का दावा करने वाले निर्मल बाबा पर अंधविश्वास और धर्म के नाम पर ठगी के आरोप दर्ज हैं।

{ यह भी पढ़ें:- राम रहीम के बाद राधे मां का नंबर, नेता ने लगाया सेक्स के लिए उकसाने का आरोप }

नारायण साईं- जेल में बंद आसाराम बापू के बेटे नारायण साईं भी फर्जी बाबाओं की लिस्ट में शामिल हैं। नारायण साईं पर रेप और जबरन अप्राकृतिक सेक्स का आरोप है।

इच्छाधारी भीमानंद उर्फ शिवमूर्ति द्विवेदी- चर्चित इच्छाधारी भीमानंद महाराज को सेक्स रैकेट चलाने और धोखाधड़ी के मामले में कई बार गिरफ्तार किया जा चुका है।

{ यह भी पढ़ें:- खुद की करेंसी चलता था गुरमीत राम-रहीम, सर्च ऑपरेशन में ये चीजें बरामद }

स्वामी असीमानंद- स्वामी असीमानंद समझौता ट्रेन धमाका और मक्का मस्जिद बलास्ट के मुख्य आरोपियों में से एक हैं।  साल 2010 से ही जेल में बंद असीमानंद को हाल ही जमानत मिली थी।

रामपाल- हरियाणा के रामपाल भी जेल में बंद हैं और हाल ही में उन्हें दो मामलों में बरी किया गया है।

सच्चिदानंद गिरि उर्फ सचिन दत्ता- इलाहाबाद में शराब कारोबारी और रियल स्टेट का बिजनेस करने वाले स्वामी सच्चिदानंद पहले ही निरंजनी अखाड़े के महामंडलेश्वर पद से निष्कासित कर दिया गया था।

आचार्य कुश मुनि- आचार्य कुशमुनि संत समाज का प्रतिनिधित्व करने का दावा करते हैं. उन्होंने एक बार फर्जी शंकराचार्यों को बहिष्कार करने की आवाज उठाई थी और अब उन्हें ही फर्जी संतों की लिस्ट में डाल दिया गया है। इसी लिस्ट में वृहस्पति गिरी, मलखान सिंह, ऊं नम: शिवाय बाबा का नाम भी शामिल है।

Loading...