1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. ​अखिलेश यादव का ड्रीम प्रोजैक्ट ‘जेपी सेंटर’ जा रहा है बिकने, LDA ने शासन को भेजा प्रस्ताव

​अखिलेश यादव का ड्रीम प्रोजैक्ट ‘जेपी सेंटर’ जा रहा है बिकने, LDA ने शासन को भेजा प्रस्ताव

Akhilesh Yadavs Dream Project Jaypee Center Is Going On Sale Lda Sent Proposal To Government

By शिव मौर्या 
Updated Date

लखनऊ। उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ के गोमतीनगर क्षेत्र में बना अखिलेश यादव का ड्रीम प्रोजेक्ट जयप्रकाश नारायण अंतरराष्ट्रीय केंद्र (जेपी सेंटर) बिकने जा रहा है। लखनऊ विकास प्राधिकरण इसको लेकर यूपी सरकार को प्रस्ताव भेजा है। जानकारी के अनुसार करीब 1642.83 करोड़ रुपए इसकी कीमत भी तय कर दी गई है। वहीं, इसको लेकर सपा ने योगी सरकार पर निशाना साधा है।

पढ़ें :- किसानों के लिए योगी सरकार ने उठाया एक और कदम, यूपी में अनाज भंडारण के लिए बनेंगे 5000 गोदाम

बता दें कि, सपा सरकार के दौरान जेपी सेंटर का निर्माण किया गया था। अब तक इसके निर्माण पर प्रदेश सरकार की तरफ से 881.36 करोड़ खर्च हो चुके हैं। इस जेपी सेन्टर में गेस्ट हाउस, डॉरमेट्री, हेल्थ सेन्टर, रेस्टोरेंट, स्विमिंग पूल और हेलिपैड भी है। इसमें 2000 लोगों की क्षमता का हॉल है, वहीं 1000 क्षमता वाला ऑडिटोरियम है।

बता दें कि 2012 से 2017 के बीच जेपी सेंटर का निर्माण किया गया था। 881.36 करोड़ रुपये खर्च होने बाद अब इसे पूरा करने के लिए और 130.60 करोड़ रुपये की जरूरत है। बता दें कि जेपी सेन्टर के गेस्ट हाउस में 103 लग्जरी कमरे, 7 सूट, हेल्थ सेन्टर, रेस्टोरेंट, 7 फुट बाहर लटकता स्विमिंग पूल और हेलीपैड है। इसके अलावा कन्वेंशन ब्लॉक में 2000 लोगों के बैठने की क्षमता का हॉल है।

साथ ही 1000 लोगों के बैठने की क्षमता का ऑडिटोरियम है। इनके अलावा भी कई बड़े सेमिनार हाल हैं। सेंटर में एक ओलिंपिक साइज का स्विमिंग पूल, लॉन टेनिस कोर्ट, स्क्वाश कोर्ट भी शामिल हैं.।इन सबके अलावा 1000 वाहनों की मल्टी लेवल पार्किंग है। साथ ही सेंटर में बने म्यूजियम ब्लॉक में जय प्रकाश नारायण से जुड़ी चीजें रखी गई हैं। सेंटर का निर्माण कुल 75 हजार से ज्यादा वर्गमीटर में किया गया है।

पढ़ें :- यूपी: भ्रष्टाचार में लिप्त डीपीओ मनोज कुमार राव पर कौन है मेहरबान? अफसरों की सांठगांठ से हो रहा खेल!

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...