1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. अखिलेश का कुंडा में कुंडी लगाने दांव पड़ा उलटा, यूपी विधान परिषद चुनाव में राजा भैया ने दिया करारा जवाब

अखिलेश का कुंडा में कुंडी लगाने दांव पड़ा उलटा, यूपी विधान परिषद चुनाव में राजा भैया ने दिया करारा जवाब

UP MLC Election Result 2022 : यूपी विधान परिषद की स्थानीय प्राधिकारी क्षेत्र की 36 सीटों के द्विवार्षिक चुनाव में बीजेपी ने बड़ी जीत दर्ज करते हुए 33 सीटें जीत लिया है। वहीं, मुख्य विपक्षी दल समाजवादी पार्टी (Samajwadi Party) का सूपड़ा साफ हो गया है। इसके बीच जनसत्ता दल (लोकतांत्रिक) ने एक एमएलसी प्रत्याशी अक्षय प्रताप सिंह को जितवाकर अपनी मजबूत उपस्थिति दर्ज कराई है।

By संतोष सिंह 
Updated Date

UP MLC Election Result 2022 :  यूपी विधान परिषद की स्थानीय प्राधिकारी क्षेत्र की 36 सीटों के द्विवार्षिक चुनाव में बीजेपी ने बड़ी जीत दर्ज करते हुए 33 सीटें जीत लिया है। वहीं, मुख्य विपक्षी दल समाजवादी पार्टी (Samajwadi Party) का सूपड़ा साफ हो गया है। इसके बीच जनसत्ता दल (लोकतांत्रिक) ने एक एमएलसी प्रत्याशी अक्षय प्रताप सिंह को जितवाकर अपनी मजबूत उपस्थिति दर्ज कराई है। जबकि यूपी विधानसभा चुनाव में सपा प्रमुख अखिलेश यादव प्रतापगढ़ जिले की कुंडा विधानसभा सीट पर रैली के दौरान दंभ भरते हुए जनसत्ता दल (लोकतांत्रिक) के अध्यक्ष रघुराज प्रताप सिंह उर्फ राजा भैया को कुंडा के कुंडी लगाने दावा किया था। इसके बावजूद जनसत्ता दल (लोकतांत्रिक) ने विधानसभा चुनाव में दो सीटें व यूपी विधान परिषद चुनाव में एक सीटें जीतकर मजबूत दल बना है।

पढ़ें :- UP by-election:  क्या सपा बचा पायेगी अपना गढ़, वोटिंग के दौरान अखिलेश-आजम हुए हमलावर

अक्षय प्रताप सिंह पांचवी बार बने एमएलसी

जनसत्ता दल लोकतांत्रिक के अध्यक्ष रघुराज प्रताप सिंह उर्फ राजा भैया का जलवा कायम रहा। इस जीत के साथ अक्षय प्रताप सिंह 5वीं बार एमएलसी बने हैं। अक्षय प्रताप सिंह 1106 मतों से विजयी हुए हैं। उन्हें कुल 1720 मत मिले। भाजपा के हरी प्रताप सिंह को 614 वोट प्राप्त हुए। सपा के विजय बहादुर यादव 380 मत पाकर तीसरे स्थान पर रहे। इनवैलिड मतों की संख्या 62 रही। वहीं जनसत्ता दल के राष्ट्रीय महासचिव कैलाश नाथ ओझा 14 को वोट मिले। इनके अलावा अक्षय प्रताप सिंह की पत्नी मधुरिमा सिंह को 5 मत मिले हैं।

यूपी विधानसभा चुनाव (UP Assembly Elections) में चला विजय रथ विधान परिषद इलेक्शन (Legislative Council Elections) में भी दौड़ता नजर आया । विधानसभा में बहुमत के साथ ही अब बीजेपी विधान परिषद (BJP Legislative Council) में भी बहुमत हासिल कर चुकी है। प्रदेश में ऐसा 40 साल बाद हो रहा है, जब किसी दल को विधानसभा और विधान परिषद दोनों ही जगह प्रचंड बहुमत मिला है।

इससे पहले 1982 में कांग्रेस को दोनों ही सदनों में बहुमत मिला था। 9 अप्रैल को 36 सीटों में से 27 सीट पर हुए चुनाव में बीजेपी को 24 सीटों पर जीत हासिल हुई है। तीन सीटों पर निर्दलीय प्रत्याशी जीते हैं। समाजवादी पार्टी (Samajwadi Party)  का अभी खाता भी नहीं खुला। 9 सीटों पर बीजेपी के प्रत्याशी निर्विरोध जीते थे।

पढ़ें :- Rampur Bypoll : सपा ने चुनाव आयोग से रामपुर एसपी समेत कई पुलिस अधिकारियों को हटाने की मांग की

 

बता दें कि 9 सीटों पर बीजेपी के प्रत्याशी निर्विरोध जीते थे। 27 सीटों के लिए 9 अप्रैल को मतदान हुआ था। मंगलवार को हो रही मतगणना में 27 में से 24 सीटों पर बीजेपी (BJP) की जीत हुई है। तीन सीटों पर निर्दलीय जीते हैं। समाजवादी पार्टी (Samajwadi Party) का खता भी नहीं खुला है। आलम यह है कि सपा (SP)के गढ़ आजमगढ़ में भी पार्टी तीसरे स्थान पर रही है। यहां से बीजेपी (BJP) से निष्कासित यशवंत सिंह के बेटे विक्रांत सिंह रिशु ने निर्दलीय प्रत्याशी के तैर पर जीत दर्ज की है।

यूपी विधान परिषद में भी बहुमत

33 सीटों पर जीत के साथ ही बीजेपी (BJP)को ऊपरी सदन में भी बहुमत मिल गया है। मौजूदा समय में 100 में से बीजेपी (BJP) के पास 35 विधायक थे। 33 विधायकों की जीत के साथ ही यह संख्या 68 हो गई है जो कि बहुमत के आंकड़े 51 से कहीं जयादा है। समाजवादी पार्टी के मौजूदा समय में 17 विधायक हैं। विधानसभा में बहुमत मिलने के बाद अब सरकार को किसी भी विधेयक को पास करवाने में आसानी होगी।

 इनकी हुई जीत

पढ़ें :- सपा विधायक नाहिद हसन को इलाहाबाद हाईकोर्ट से मिली जमानत

आजमगढ़ से निर्दलीय विक्रांत सिंह रिशु, गाजीपुर से विशाल सिंह चंचल, बस्ती से सुभाष यदुवंश, सहारनपुर से वंदना वर्मा मेरठ-गाजियाबाद से धर्मेंद्र भरद्वाज, सीतापुर से बीजेपी के पवन सिंह चौहान और अयोध्या से बीजेपी के हरिओम पांडेय की जीत हुई है। वाराणसी सीट से जेल में बंद बाहुबली बृजेश सिंह की पत्नी अन्नपूर्णा सिंह ने निर्दलीय प्रत्याशी के तौर पर जीत दर्ज की है। उन्होंने बीजेपी के डॉ सुदामा पटेल को हराया। आगरा-फिरोजाबाद सीट से बीजेपी के विजय शिवहरे और गोरखपुर से बीजेपी के सीपी चंद, बहराइच से बीजेपी की प्रज्ञा तिवारी, जौनपुर से बीजेपी के बृजेश सिंह प्रिंशु, रायबरेली से बीजेपी के दिनेश प्रताप सिंह, लखनऊ से बीजेपी के रामचंद्र प्रधान, बाराबंकी से बीजेपी के अंगद कुमार सिंह, फतेहपुर-कानपुर से बीजेपी के अविनाश सिंह चौहान, गोंडा से बीजेपी के अवधेश कुमार, सुल्तानपुर से बीजेपी के शैलेन्द्र सिंह, बलिया से बीजेपी के रविशंकर सिंह, फर्रुखाबाद से बीजेपी के प्रांशु दत्त द्विवेदी, झांसी-जालौन-ललितपुर सीट से बीजेपी के रमा निरंजन, प्रयागराज-कौशाम्बी सीट से बीजेपी के डॉ केपी श्रीवास्तव, पीलीभीत-शाहजहांपुर सीट से बीजेपी के सुधीर गुप्ता और देवरिया से बीजेपी के डॉ.रतन पाल सिंह की जीत हो चुकी है। प्रतापगढ़ सीट से जनसत्ता दल के प्रत्याशी अक्षय प्रताप उर्फ गोपाल एमएलसी के चुनाव में विजयी हुए हैं। उन्होंने बीजेपी के हरिप्रताप सिंह को हराया।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...