1. हिन्दी समाचार
  2. अक्षरधाम हमला: मुख्य साजिशकर्ता यासीन भट अनंतनाग से गिरफ्तार

अक्षरधाम हमला: मुख्य साजिशकर्ता यासीन भट अनंतनाग से गिरफ्तार

Akshardham Temple Attack 2002 Accused Arrested By Gujarat Ats From Anantnag Kashmir

By रवि तिवारी 
Updated Date

नई दिल्ली। अक्षरधाम मंदिर पर सितंबर 2002 में हुए आतंकी हमले के मुख्य साजिशकर्ता यासिन गुलाम मोहम्मद बट्ट को गुजरात एंटी-टेररिज्म स्क्वॉड (एटीएस) ने शुक्रवार को कश्मीर के अनंतनाग से गिरफ्तार किया। यहां 24 सितंबर, 2002 को अक्षरधाम मंदिर परिसर के भीतर दो आतंकवादियों ने घुस कर गोलीबारी की थी, जिसमें राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड (एनएसजी) के एक कमांडो समेत 31 लोगों की मौत हो गयी थी। एनएसजी के कमांडो ने इन दोनों आतंकवादियों को मार गिराया था।

पढ़ें :- IPL 2020: आउट करने पर हार्दिक पांड्या से भिड़े क्रिस मौरिस, फिर जानिए क्या हुआ

अधिकारियों के मुताबिक, आतंकवादी समूह लश्कर-ए-तैयबा का कथित सदस्य भट हमले के बाद पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर चला गया था। गुजरात गृह विभाग ने एक विज्ञप्ति में कहा कि उसे एक गुप्त सूचना के आधार पर पकड़ा गया कि वह जम्मू-कश्मीर लौट आया है और अनंतनाग में लकड़ी की फैक्टरी में काम कर रहा था।

विज्ञप्ति में बताया गया कि स्थानीय पुलिस की मदद से गिरफ्तारी की गयी। साथ ही, इसमें बताया गया कि वहां की अदालत से ट्रांजिट रिमांड की इजाजत मिलने के बाद एटीएस शुक्रवार की शाम भट के साथ अहमदाबाद हवाईअड्डे पहुंची। एटीएस के मुताबिक, मंदिर पर हमला करने का षड्यंत्र रचने में भट ने अहम भूमिका निभायी थी और दूसरे आरोपी को एके-47 राइफल समेत अन्य हथियार एवं गोला-बारूद उपलब्ध कराये थे।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...