Akshay Tritiya 2019: जाने अक्षय तृतीया का शुभ मुहूर्त, मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए करें ये पूजा

Akshay Tritiya 2019
Akshaya tritiya 2019: आज है अक्षय तृतीया, मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए घर लाएं ये चीजें

लखनऊ। अक्षय तृतीया के पर्व पर लोग धन की देवी लक्ष्मी की पूजा करते हैं, इस साल यह त्योहार 7 मई को मनाया जाएगा। मान्यता है कि इस दिन कुबेर देवता ने देवी लक्ष्मी से धन की प्राप्ति के लिए प्रार्थना की थी जिससे प्रसन्न होकर देवी लक्ष्मी ने उन्हें धन और सुख-समृद्धि से संपन्न किया था। इस तिथि को जो शुभ शुभ काम किए जाते हैं उनके अक्षय फल मिलते हैं इसलिए इसे अक्षय तृतीया कहा जाता है। इस पर्व को आखा तीज के नाम से भी जाना जाता है। हिंदू धर्म में इस पर्व को बहुत शुभ माना जाता है। जाने क्या है इस दिन शुभ मुहूर्त और कैसे करें पूजन….

Akshaya Tritiya 2019 Know About The Date And Timings Of Akshaya Tritiya :

पूजा और सोना खरीदने का शुभ मुहूर्त

तिथि- 7 मई 2019, मंगलवार के दिन अक्षय तृतीया मनाई जाएगी।
पूजा का शुभ मुहूर्त- सुबह 5.40 बजे से दोपहर 12.17 बजे तक।
सोना खरीदने का मुहूर्त- सुबह 6.26 बजे से लेकर रात 11.47 बजे तक।

अक्षय तृतीया के दिन करें ये काम—

अक्षय तृतीया पर सोना खरीदने के अलावा उपवास और दान का भी अपना महत्व है। मान्यता है कि ऐसा करने से जीवन में किसी चीज का कोई अभाव नहीं रहता है। लोग इसदिन पवित्र नदियों में स्नान करके अपने पापों से मुक्त होते हैं। इसके अलावा गरीबों को इस दिन दान देने से पुण्य मिलता है। अक्षय तृतीया को सुख और समृद्धि का प्रतीक माना जाता है।

लखनऊ। अक्षय तृतीया के पर्व पर लोग धन की देवी लक्ष्मी की पूजा करते हैं, इस साल यह त्योहार 7 मई को मनाया जाएगा। मान्यता है कि इस दिन कुबेर देवता ने देवी लक्ष्मी से धन की प्राप्ति के लिए प्रार्थना की थी जिससे प्रसन्न होकर देवी लक्ष्मी ने उन्हें धन और सुख-समृद्धि से संपन्न किया था। इस तिथि को जो शुभ शुभ काम किए जाते हैं उनके अक्षय फल मिलते हैं इसलिए इसे अक्षय तृतीया कहा जाता है। इस पर्व को आखा तीज के नाम से भी जाना जाता है। हिंदू धर्म में इस पर्व को बहुत शुभ माना जाता है। जाने क्या है इस दिन शुभ मुहूर्त और कैसे करें पूजन.... पूजा और सोना खरीदने का शुभ मुहूर्त तिथि- 7 मई 2019, मंगलवार के दिन अक्षय तृतीया मनाई जाएगी। पूजा का शुभ मुहूर्त- सुबह 5.40 बजे से दोपहर 12.17 बजे तक। सोना खरीदने का मुहूर्त- सुबह 6.26 बजे से लेकर रात 11.47 बजे तक। अक्षय तृतीया के दिन करें ये काम--- अक्षय तृतीया पर सोना खरीदने के अलावा उपवास और दान का भी अपना महत्व है। मान्यता है कि ऐसा करने से जीवन में किसी चीज का कोई अभाव नहीं रहता है। लोग इसदिन पवित्र नदियों में स्नान करके अपने पापों से मुक्त होते हैं। इसके अलावा गरीबों को इस दिन दान देने से पुण्य मिलता है। अक्षय तृतीया को सुख और समृद्धि का प्रतीक माना जाता है।