1. हिन्दी समाचार
  2. एस्ट्रोलोजी
  3. Akshaya Tritiya 2022 : मां लक्ष्मी की पूजा और दान करने का विशेष दिन है अक्षय तृतीया, बन रहा है ग्रहों का अद्भुत संयोग

Akshaya Tritiya 2022 : मां लक्ष्मी की पूजा और दान करने का विशेष दिन है अक्षय तृतीया, बन रहा है ग्रहों का अद्भुत संयोग

अक्षय तृतीया का विशेष धार्मिक महत्व है। वैशाख माह की तृतीया तिथि को यह पवित्र पर्व धूमधाम से मनाया जाता है। इस दिन घरों और मंदिरों में विशेष आयोजन किया जाता है।

By अनूप कुमार 
Updated Date

Akshaya Tritiya 2022 : अक्षय तृतीया का विशेष धार्मिक महत्व है। वैशाख माह की तृतीया तिथि को यह पवित्र पर्व धूमधाम से मनाया जाता है। अक्षय तृतीया  के दिन घरों और मंदिरों में विशेष आयोजन किया जाता है। इस साल अक्षय तृतीया 03 मई 2022 (मंगलवार) को पड़ रही है। वैशाख माह की तृतीया तिथि स्वयंसिद्ध मुहूर्तो में मानी गई है। इस दिन मां लक्ष्मी की पूजा और दान करने का विशेष महत्व है। इस बार अक्षय तृतीया  के दिन 50 साल बाद ग्रहों के विशेष योग से अद्भुत संयोग भी बन रहा है। इस तिथि को ब्रह्म देव के पुत्र अक्षय कुमार की उत्पत्ति हुई थी।

पढ़ें :- Pradosh Vrat : सितंबर महीने का पहला प्रदोष इस दिन है, भगवान शिव की कृपा पाने के लिए रखा जाता है व्रत

इस तिथि को गंगा अवतरण और परशुराम जयंती भी मनाई जाती है। माना जाता है कि इस दिन जो कुछ भी खरीदा या अर्जित किया जाता है, वह अक्षय होता है। अक्षय तृतीया  के दिन धातु की वस्तुएं खरीदना बेहद शुभ और सौभाग्य को बढ़ाने वाला होता है। साथ ही मान्यता है कि इस दिन सोने-चांदी  या उससे बने आभूषण  खरीदने से बरकत होती है।

अक्षय तृतीया के दिन भगवान विष्णु की प्रतिमा को पंचामृत से स्नान करवाएं और उसके बाद विधि विधान से पूजा करके घी का दीया जलाकर विष्णु सहस्रनाम का पाठ करें। ऐसा करने से आपको धन में वृद्धि प्राप्त होने की मान्यता है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...