1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. UPCET के अंकों के आधार पर अब होगा एकेटीयू में प्रवेश, अधिसूचना जारी

UPCET के अंकों के आधार पर अब होगा एकेटीयू में प्रवेश, अधिसूचना जारी

यूपी सरकार ने उत्तर प्रदेश कॉमन एंट्रेंस टेस्ट (UPCET) 2021 के अंकों के माध्यम से डाॅ. एपीजे अब्दुल कलाम तकनीकी विश्वविद्यालय (एकेटीयू) के एमबीए प्रोग्राम में प्रवेश देने का निर्णय लिया है। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) ने इस संबंध में अपनी आधिकारिक वेबसाइट  nta.ac.in पर एक अधिसूचना जारी की है। 

By संतोष सिंह 
Updated Date

लखनऊ। यूपी सरकार ने उत्तर प्रदेश कॉमन एंट्रेंस टेस्ट (UPCET) 2021 के अंकों के माध्यम से डाॅ. एपीजे अब्दुल कलाम तकनीकी विश्वविद्यालय (एकेटीयू) के एमबीए प्रोग्राम में प्रवेश देने का निर्णय लिया है। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) ने  अपनी आधिकारिक वेबसाइट  nta.ac.in पर एक अधिसूचना जारी ​कर दी है। आधिकारिक नोटिस के अनुसार अब विद्यार्थी कॉमन मैनेजमेंट एडमिशन टेस्ट (सीएमएटी) और यूपीसीईटी दोनों के अंकों के आधार पर एकेटीयू में दाखिला ले सकते हैं।

पढ़ें :- Dr. APJ Abdul Kalam Death Anniversary : मिसाइलमैन के जीवन मूल्यों को आत्मसात करने की जरूरत

इस वजह से लिया यह निर्णय

बता दें कि राज्य सरकार को यह सूचित किया गया था कि कई छात्र कोरोना महामारी की वजह से सीएमएटी 2021 में उपस्थित नहीं हो सके थे। जिसकी वजह से कई विद्यार्थी एकेटीयू विश्वविद्यालय के एमबीएस प्रोग्राम में प्रवेश लेने में असमर्थ हैं। यही वजह है कि राज्य सरकार ने बड़ी भागीदारी सुनिश्चित करने और सीएमएटी 2021 में उपस्थित नहीं होने वाले उम्मीदवारों को राहत प्रदान करने के लिए, यूपीसीईटी 2021 अंकों के आधार पर एकेटीयू में प्रवेश देने का निर्णय लिया है।

6 जुलाई तक करें आवेदन

जिन अभ्यर्थियों ने अभी भी यूपीसीईटी 2021 के लिए आवेदन नहीं किया है, वे 6 जुलाई, 2021 तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। सुधार विंडो 8 जुलाई को खुलेगी और 14 जुलाई 2021 को बंद हो जाएगी। परीक्षा के लिए आवेदन करने का आधिकारिक लिंक यूपीसीईटी की आधिकारिक साइट upcet.nta.nic.in पर उपलब्ध है।

पढ़ें :- एकेटीयू अपनी बाराबंकी स्थित भूमि पर खोलेगा फार्मेसी इंस्टीट्यूट

यूपीसीईटी के माध्यम से इन विश्वविद्यालयों में मिलेगा प्रवेश

शैक्षणिक वर्ष 2021 के लिए डॉ एपीजे अब्दुल कलाम तकनीकी विश्वविद्यालय (एकेटीयू) लखनऊ, मदन मोहन मालवीय प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय (एमएमएमयूटी) गोरखपुर और हरकोर्ट बटलर तकनीकी विश्वविद्यालय (एचबीटीयू), कानपुर द्वारा प्रस्तावित विभिन्न पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए यूपीसीईटी के अंकों का उपयोग किया जाएगा।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...