1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. AKTU सम सेमेस्टर परीक्षा कल से, फेस बॉयोमेट्रिक से परीक्षार्थियों की दर्ज होगी उपस्थिति

AKTU सम सेमेस्टर परीक्षा कल से, फेस बॉयोमेट्रिक से परीक्षार्थियों की दर्ज होगी उपस्थिति

डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय (AKTU) के सत्र 2021-22 की सम सेमेस्टर( Even Semester)  स्नातक एवं परास्नातक के रेगुलर एवं कैरीओवर की परीक्षा 4 जून यानी शनिवार से शुरू हो रही है। जो 25 जून तक चलेगी।

By संतोष सिंह 
Updated Date

लखनऊ। डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय (AKTU) के सत्र 2021-22 की सम सेमेस्टर( Even Semester)  स्नातक एवं परास्नातक के रेगुलर एवं कैरीओवर की परीक्षा 4 जून यानी शनिवार से शुरू हो रही है। जो 25 जून तक चलेगी।

पढ़ें :- सीएम योगी समेत इन नेताओं ने दी जीत पर बधाई, कहा-कल्याणकारी योजनाओं एवं विकास मॉडल पर विश्वास की लगी मुहर

1 लाख 15 हजार परीक्षार्थी होंगे शामिल, तैयारी पूरी

परीक्षा के लिए पूरे प्रदेश में 117 केंद्रों का निर्धारण किया गया है। दो पालियों में होने वाली इस परीक्षा में करीब 1 लाख 15 हजार परीक्षार्थी बैठेंगे। परीक्षा ऑफलाइन मोड में होगी। शुचितापूर्ण परीक्षा के लिए हर केंद्र पर दो आब्जर्वर भी तैनात किये गये हैं। खास ये है कि परीक्षा के दौरान परीक्षार्थियों की उपस्थिति फेस बॉयोमेट्रिक से होगी। पहले परीक्षा 25 मई से 15 जून के बीच प्रस्तावित थी, लेकिन प्रोजेक्ट वर्क और पाठ्यक्रम पूरा करने के लिए समय देने के संस्थानों और छात्र-छात्राओं के आग्रह पर परीक्षा कार्यक्रम में बदलाव किया गया था।

सीसीटीवी से निगरानी

कुलपति प्रो. प्रदीप कुमार मिश्र (Vice Chancellor Prof. Pradeep Kumar Mishra) के निर्देशन में परीक्षा की शुचिता को बनाये रखने के लिए हर सेंटर पर सीसीटीवी कैमरे लगाये गये हैं। परीक्षा के दौरान केंद्रों पर विश्वविद्यालय से नजर रखा जाएगा। जिससे कि परीक्षा के दौरान नकल न होने पाये।

पढ़ें :- रामपुर व आजमगढ़ सदर लोकसभा सीट पर खिला कमल, योगी ने जताया जनता का आभार

ऑब्जर्वर की तैनाती

परीक्षा की सुचिता को बनाये रखने के लिए हर केंद्र पर दो-दो आब्जर्वर की तैनाती की गयी है। परीक्षा के दौरान आब्जर्वर केंद्र पर रहेंगे। पूरे प्रदेश में परीक्षा के लिए 117 केंद्रों का निर्धारण किया गया है, जिस पर करीब 1 लाख 15 हजार परीक्षार्थी परीक्षा देंगे। विश्वविद्यालय में परीक्षा के लेकर तैयारियां तेज कर दी गयी है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...