1. हिन्दी समाचार
  2. जीवन मंत्रा
  3. Alsi ka Laddu Recipe: सर्दियों में अलसी का लड्डू इन समस्यों के लिए है रामबाण, जाने बनाने की रेसिपी

Alsi ka Laddu Recipe: सर्दियों में अलसी का लड्डू इन समस्यों के लिए है रामबाण, जाने बनाने की रेसिपी

अलसी स्वास्थ्य (Flax seeds in Hindi) के लिए काफी फायदेमंद होता है। वजन कम करने से लेकर दिल की बीमारियों के बचाव को लेकर कई बड़े फायदे होते हैं अलसी खाने के. लेकिन क्या आप जानतें हैं, अलसी की तरह अलसी का लड्डू भी स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद हो सकता है।

By आराधना शर्मा 
Updated Date

Alasee ke Laddu Recipe: अलसी स्वास्थ्य (Flax seeds in Hindi) के लिए काफी फायदेमंद होता है। वजन कम करने से लेकर दिल की बीमारियों के बचाव को लेकर कई बड़े फायदे होते हैं अलसी खाने के. लेकिन क्या आप जानतें हैं, अलसी की तरह अलसी का लड्डू भी स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद हो सकता है।

पढ़ें :- घर पर बनाईये होटल जैसे दाल मखनी, स्वाद में लजीज

यह मोटापा कम करने से लेकर दिल की समस्याओं को दूर करने में प्रभावी है। आइए विस्तार से जानते हैं लड्डू के लड्डू खाने (Flax seeds Laddu in Hindi) के गजब फायदे…

कोलेस्ट्रॉल करे कंट्रोल

अलसी में घुलनशलील (flax seeds benefits) फाइबर होता है, जो हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्याओं को दूर करने में प्रभावी होता है। नियमित रूप से 1 अलसी का लड्डू खाने से शरीर में ब्लड सर्कुलेशन बेहतर तरीके से हो सकता है, जो हार्ट अटैक के खतरे को कम करने में प्रभावी है।

शुगर लेवल करे कंट्रोल

अलसी का नियमित रूप से सेवन करने से ब्लड शुगर भी कंट्रोल हो सकता है। जिससे आपके शरीर का कई अन्य स्वस्थ होता है। साथ ही इससे डायबिटीज होने का खतरा भी कम है।

वजन को करे कम

पढ़ें :- वीकेंड पर घर पर बनाईये राजमा मसाला डिश

अलसी के लड्डू में फाइबर की प्रचुरता होती है, ऐसे में अगर आप 1 लड्डू खाते हैं, जो इससे आपको लंबे समय तक भूख (flax seeds for weight loss) नहीं लगती है। जिसकी वजह से आप ओवरइटिंग के बच सकते हैं। ऐसे में शरीर का वजन कम करने में आपको मदद मिल सकती है।

अलसी का लड्डू बनाने की विधि

आवश्यक सामग्री

  • अलसी – 500 ग्राम
  • गुड़ – 500 ग्राम
  • चावल का आटा – 1 कप
  • देसी घी – 150 ग्राम
  • सोंठ – 50 ग्राम
  • काजू – 50 ग्राम
  • किशमिश – 50 ग्राम
  • सूखा नारियल – 50 ग्राम
  • मेथी दाना – 50 ग्राम

ऐसे बनाये लड्डू 

सबसे पहले अलसी को रोस्ट कर लें। इसके बाद इसे एक प्लेट में ठंडा होने के लिए रख दें। फिर असली को दरारा (हल्का मोटा) पीस लें। इसके बाद कढ़ाही में घी गर्म करें। इसमें चावल का आटा और सोंठ का पाउडर डालें और थोड़ी देर तक भुनें। इसके बाद इसमें मेथी दाना डालकर कुछ मिनटों के लिए भुनें।

फिर इस काढ़ही में पीसी हुई अलसी डालकर कुछ मिनटों के लिए भुनें, फिर इसमें सभी ड्राई फ्रूट्स डालकर इसे एक साथ अच्छी तरह से भुन लें। सभी सामाग्री को भुनकर ठंडा होने के लिए छोड़ दें। अब एक कहाढ़ी में गुड़ की चाशनी तैयार करें।

चाशनी तैयार करने के लिए गुड़ में एक कप पानी डालकर उबालें। जब गुड़ की चाशनी बन जाए, तो इसे भुनी हुई सामग्री में डालकर अच्छे से मिक्स करें और तुरंत लड्डू का शेप दें। ताकि चाशनी जमे न। लीजिए आपका लड्डू तैयार है। अब इसे आप रोजाना 1 खा सकते हैं।

पढ़ें :- घर पर बनाइए बच्चों का मनपसंद नाश्ता, देखें विधि

अलसी का लड्डू स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होता है। लेकिन इसका अधिक मात्रा में सेवन न करें। खासतौर पर गर्मियों के सीजन में इसका अधिक मात्रा में सेवन करने स बचें। सर्दियों में आप डॉक्टर की सलाह पर इसका सेवन रोजाना कर सकते हैं।

 

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...