1. हिन्दी समाचार
  2. द. अफ्रीका के स्टार ऑलराउंडर ने इंटरनेशनल क्रिकेट को कहा अलविदा

द. अफ्रीका के स्टार ऑलराउंडर ने इंटरनेशनल क्रिकेट को कहा अलविदा

Albie Morkel Retires From All Forms

By रवि तिवारी 
Updated Date

नई दिल्ली। दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट टीम के ऑलराउंडर एल्बी मोर्केल ने क्रिकेट के सभी फॉरमैट से संन्यास की घोषणा कर दी है। एल्बी मोर्कल ने लगभग 20 साल तक प्रोफेशनल क्रिकेट खेला और आईपीएल में वो चेन्नई सुपर किंग्स के लिए भी खेल चुके हैं। उन्होंने अपना आखिरी अंतर्राष्ट्रीय मैच साल 2015 में भारत के खिलाफ खेला था।

पढ़ें :- आत्मविश्वास, सकरात्मकता के साथ पूरी दुनिया के लिए करोड़ो भारतीयों का संदेश लेकर आया हूं

उन्होंने दक्षिण अफ्रीका के लिए एक टेस्ट, 58 वनडे और 50 टी-20 अंतर्राष्ट्रीय मैच खेले जिसमें क्रमश: 1, 50 और 26 विकेट अपने नाम किए। इसके अलावा 58, 782 और 572 रन भी बनाए। 37 साल के एलबी इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में चेन्नई सुपर किंग्स का हिस्सा रह चुके हैं।

जहां वो 91 विकेटों के साथ टीम के तीसरे सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज थे। 37 साल के एल्बी इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) में चेन्नई सुपर किंग्स का हिस्सा रह चुके हैं, जहां वह 91 विकेटों के साथ टीम के तीसरे सर्वोच्च विकेट टेकर थे। वह अपने घरेलू टीम टाइंटस के भी कप्तान रह चुके हैं, जिनके मार्गदर्शन में टीम ने खिताबी हैट्रिक लगाई है।

दक्षिण अफ्रीका के ऑलराउंडर एल्बी मोर्कल ने क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से संन्यास लेने की घोषणा करते हुए अपने करीब 20 साल के करियर पर विराम लगा दिया है। दक्षिण अफ्रीका के लिए एक टेस्ट, 58 वनडे और 50 टी20 मैच खेलने वाले मोर्कल ने सभी फॉर्मेट को मिलाकर कुल 77 विकेट भी झटके हैं।एल्बी ने ट्विटर पर लिखा, “क्रिकेट के मैदान से यह मेरे लिए उस सफर के समापन करने का समय है जो क्या शानदार रहा! मेरी जिंदगी के पिछले 20 साल शानदार रहे और इस दौरान कई अच्छी और बुरी यादें मेरे साथ हैं लेकिन मुझे लंबा करियर मिला।”

मॉर्कल ने 1999-2000 सीजन में अपने घरेलू सीजन की शुरूआत की और फिर 2004 में अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में कदम रखा। उन्होंने अपने करियर में दक्षिण अफ्रीका और घरेलू टीम टाइटंस के अलावा चेन्नई सुपरकिंग्स, दिल्ली डेयरडेविल्स, रॉयल चैलेंजर्स बैंगलुरू, राइजिंग पुणे सुपरजाएंट्स, डर्बीशर, डरहम, सोमेरसेट और सेंट लूसिया जुक्स जैसी टीमों के लिए मैच खेले।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...