1. हिन्दी समाचार
  2. अलर्ट: कहीं आपका भी आधार कार्ड तो नहीं नकली, अब एक क्लिक पर ऐसे करें पता…

अलर्ट: कहीं आपका भी आधार कार्ड तो नहीं नकली, अब एक क्लिक पर ऐसे करें पता…

Alert If Your Aadhaar Card Is Not Fake Now Know How To Do It On One Click

By आराधना शर्मा 
Updated Date

नई दिल्ली: आपका आधार कार्ड असली है या नकली, अब एक क्लिक पर पता कर सकेंगे। यह सुविधा यूआईडी अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने https://resident.uidai.net.in/aadhaarverification वेबसाइट पर दी है। इसमें आधार नंबर भरकर पता चल जाएगा कि जो आधार नंबर उनको मिला है वो सही है या नहीं।

पढ़ें :- हरी मिर्च खाने के गज़ब फायदे, वजन कम करने के साथ साथ दूर करता है गंभीर समस्या...

वहीं, इसमें आधार कार्ड वाले की उम्र का 10 साल का अंतर का रिकॉर्ड भी होगा। इसके साथ ही किस राज्य से हैं और जेंट्स हैं या लेडी, यह भी पता चलेगा। हालांकि इसमें नाम और अन्य डिटेल्स नहीं आएंगी।

इतनी डिटेल्स से आसानी से पता चल जाएगा कि आधार नंबर असली है या नहीं और जो ब्योरा वेबसाइट दिखा रही है वो आधार कार्ड वाले व्यक्ति से मिलता है या नहीं। अगर फर्जी निकले तो नजदीकी आधार सेंटर में इसकी सूचना देकर नया आधार कार्ड बनवा सकते हैं।

कंप्लेंट्स पर दी गई ऐसी सुविधा

2011 में जब आधार कार्ड बनने शुरू हुए तो काम प्राइवेट एजेंसियों के पास था, जिन्होंने इसे सबलेट भी कर दिया। वहीं, उन्होंने कई जगह मशीनें देकर प्राइवेट लोगों को भी काम दे दिया। ऐसे में कुछेक ने गुपचुप फर्जी काम शुरू कर दिया। लोगों को कंप्यूटर पर ही आधार कार्ड देने की शिकायतें आई। खास बात यह थी कि यूआईडी के पास आधार होल्डर का फिंगर प्रिंट व आई रेटीना के साथ कोई डॉक्यूमेंट्स प्रूफ नहीं पहुंचा जिससे लोग धोखेबाजों के चक्कर में आ गए और उनको आधार कार्ड बनने की प्रक्रिया के बारे में पता न होने से आधार नंबर नकली है, इसका भी पता नहीं चला।

पढ़ें :- जब शख्स ने फेका फेस मास्क, चोंच में उठा चिड़िया करने लगी कुछ ऐसा... VIDEO

ई मेल भी चेक करें

आधार वेरिफाई करने के साथ उसके साथ मोबाइल नंबर और ई-मेल भी वेरिफाई कर सकते हैं। इसके लिए https://resident.uidai.net.in/verify-email-mobile वेबसाइट पर जाना होगा। आधार नंबर के साथ ई-मेल या मोबाइल नंबर चेक कर सकते हैं।

अपडेशन भी फर्जी

यूआईडी को मिल रही सूचना के मुताबिक अब एड्रेस, मोबाइल नंबर, ई-मेल, फोटो आदि अपडेट करने के मामले में भी इस तरह के फर्जी तरीके अपनाए जा रहे हैं। लोगों को धोखा देकर कंप्यूटर पर ही फर्जी अपडेट कर प्रिंट आउट निकालकर दिए जा रहे हैं।
हमारे पास भी ऐसे लोग आए हैं, जिनका आधार नंबर यूआईडी के रिकॉर्ड में नहीं निकला। उनके आधार दोबारा बनवाए। लुधियाना में लगभग 150 आधार सेंटर हैं, जहां लोग आधार कार्ड बनवा सकते हैं।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...