1. हिन्दी समाचार
  2. खबरें
  3. कोरोना वायरस को लेकर भारत में अलर्ट, सरकार ने जारी की ट्रैवल एडवायज़री, 5 देशों के वीज़ा सस्पेंड

कोरोना वायरस को लेकर भारत में अलर्ट, सरकार ने जारी की ट्रैवल एडवायज़री, 5 देशों के वीज़ा सस्पेंड

By शिव मौर्या 
Updated Date

नई दिल्ली। चीन से दुनियाभर में फैले कोरोना वायरस को लेकर भारत सरकार सर्तक हो गयी है। मंगलवार को उत्तर प्रदेश के नोएडा और आगरा में कोराना वायरस से ग्रस्ति संदिग्ध मिलने के बाद से सरकार अलर्ट हो गयी है। ऐसे में विदेश से भारत आने वाले लोगों की जांच की जा रही है।

इसके साथ ही भारत ने कई देशों के लिए तीन मार्च से पहले जारी किए गए वीजा को रद्द कर दिया है। स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी अपडे के मुताबिक, इटली, ईरान, साउथ कोरिया और जापान से आने वाले यात्रियों को जो वीज़ा या ई-वीज़ा जारी किया गया है, उसे रद्द कर दिया गया है।

इसके साथ ही तीन मार्च के बाद देश के किसी नागरिक को भारत का वीजा नहीं दिया जाएगा। इसके अलावा भारतीय नागरिकों को भी इन देशों में जाने से मना किया गया है। इसके अलावा चीन के लोगों के लिए 5 फरवरी से पहले के वीजा को लेकर चेतावनी जारी की गई थी, वह अभी भी जारी रहेगी। हालांकि, जो अभी अप्लाई करना चाहते हैं वो दोबारा इसके लिए अप्लाई कर सकते हैं।

वहीं, भारत सरकार ने इसके अलावा चीन, ईरान, इटली, साउथ कोरिया और जापान होकर आने वाले यात्रियों के लिए भी ई वीजा रद्द कर दिया है। ये नियम 1 फरवरी से पहले जारी हुए वीज़ा को लेकर लागू होगा। इन देशों से वाले संयुक्त राष्ट्र के अधिकारी, अंतरराष्ट्रीय संस्थाओं के सदस्यों को भारत आने दिया जाएगा, हालांकि इन सभी की स्क्रीनिंग होती रहेगी।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...