खुशखबरी : अब सभी ट्रेनों में लगेगा फायर बॉल, सुकून से होगा सफर

fire ball in train
खुशखबरी : अब सभी ट्रेनों में लगेगा फायल बॉल, सुकून से होगा सफर

नई दिल्ली। अब सभी एक्सप्रेस, मेल और पैसेंजर ट्रेनों आग से बचाने के लिए उनमें फायर बॉल लगाए जाएंगे। बताया जा रहा है कि पावरकार या इंजन के पास ये फायर बॉल लगाया जाएगा।ये इंजन से धुआं निकलते ही उसे एक सेकेंड में बुझा देगा। जानकारों का कहना है कि गर्म तापमान को जीरो कर देगा, जिससे आग का खतरा लगभग समाप्त हो जाएगा।

All Express And Passenger Trains Will Have Fire Protection Equipment :

रेल सूत्रों की मानें तो फायर बॉल आग पर अच्छे से काबू पा सकता है। शॉर्ट सर्किट की वजह से आग लगते या आग की गर्माहट महसूस होते ही ये अपने आप फट जाएगा और इसमें भरा अग्निरोधक गैस आग को फैलने से पहले ही बुझा देगी।

जानकारों का कहना है कि इस फायर बॉल का वजन काफी हल्का होता है। इसका वजन करीब तीन पाउंड होता है। ये फायर बॉल आग लगने के दो से तीन सेकेंड में एक्टिव हो होकर फट जाएगा और आग पर कंट्रोल कर लेता है।

नई दिल्ली। अब सभी एक्सप्रेस, मेल और पैसेंजर ट्रेनों आग से बचाने के लिए उनमें फायर बॉल लगाए जाएंगे। बताया जा रहा है कि पावरकार या इंजन के पास ये फायर बॉल लगाया जाएगा।ये इंजन से धुआं निकलते ही उसे एक सेकेंड में बुझा देगा। जानकारों का कहना है कि गर्म तापमान को जीरो कर देगा, जिससे आग का खतरा लगभग समाप्त हो जाएगा। रेल सूत्रों की मानें तो फायर बॉल आग पर अच्छे से काबू पा सकता है। शॉर्ट सर्किट की वजह से आग लगते या आग की गर्माहट महसूस होते ही ये अपने आप फट जाएगा और इसमें भरा अग्निरोधक गैस आग को फैलने से पहले ही बुझा देगी। जानकारों का कहना है कि इस फायर बॉल का वजन काफी हल्का होता है। इसका वजन करीब तीन पाउंड होता है। ये फायर बॉल आग लगने के दो से तीन सेकेंड में एक्टिव हो होकर फट जाएगा और आग पर कंट्रोल कर लेता है।