1. हिन्दी समाचार
  2. एस्ट्रोलोजी
  3. अब भगवान सभी भक्तों को देंगे दर्शन, आज से महाराष्ट्र में खुलेंगे सभी धार्मिक स्थल… लागू हुए नियम

अब भगवान सभी भक्तों को देंगे दर्शन, आज से महाराष्ट्र में खुलेंगे सभी धार्मिक स्थल… लागू हुए नियम

All Religious Places Will Open In Maharashtra From Today The Government Has Given Permission

By आराधना शर्मा 
Updated Date

मुंबई: महाराष्ट्र में 16 नवंबर यानी आज से सभी धार्मिक स्थल खुल गए हैं। आप जानते ही होंगे कि महाराष्ट्र में उद्धव ठाकरे सरकार ने मंदिर, मस्जिद, गुरुद्वारे, दरगाह सबको खोलने की परमिशन दे दी है, लेकिन आस्था के लिए धार्मिक स्थलों में जाने से पहले कोविड के नियमों का पालन करने के लिए कहा गया है। इनमे मास्क पहनना भी जरूरी है और सोशल डिस्टेंसिंग भी जरुरी है।

पढ़ें :- गणपति बप्पा के इस मंदिर मे चिट्ठियों से लगाई जाती है अर्जी, ऐसे हो जाती है मुराद पूरी

आपको बता दें, वैसे आप जानते ही होंगे कि महाराष्ट्र में कोरोना संकट की वजह से बीते 18 मार्च से मंदिर, मस्जिद, गुरुद्वारे, गिरिजाघर सभी धार्मिक स्थल बंद किये गए थे। वहीँ उसके बाद मंदिरों को खोलने के लिए बीजेपी ने एक अंदोलन भी शुरू कर दिया था। काफी समय तक मंदिर को खोलने के लिए अनशन हुआ।

उद्धव सरकार को लिखी चिट्ठी

केवल यही नहीं बल्कि महाराष्ट्र के राज्यपाल भगत सिंह कोशियारी ने उद्धव सरकार को इसके लिए चिट्ठी तक लिख दी, और बात हिंदुत्व तक पहुंच गई थी। ऐसे में अब जब सोमवार को मंदिर खुले तो श्रद्धालु दर्शन के लिए पहले से ही पहुंच चुके हैं। बीते दिनों से कई शहरों में मंदिर खोले गए थे जिसके बाद मुंबई में भी मंदिरों को खोलने के लिए मांग शुरू हो गई थी। ऐसे में अब मंदिरों को खोला जा चुका है और भक्तों की भीड़ भी लग चुकी है। मिली जानकारी के मुताबिक़ मुंबई के प्रसिद्ध सिद्धिविनायक मंदिर के अंदर हर दिन केवल 1,000 भक्तों को जाने की अनुमति होगी।

इसी के साथ श्रद्धालुओं को अपने विवरण भरने और मंदिर ऐप के माध्यम से ऑनलाइन अपॉइंटमेंट बुक करने की जरूरत होगी। बताया जा रहा है इसी के बाद टाइम स्लॉट के साथ एक क्यूआर कोड जेनरेट होगा और 1,000 श्रद्धालुओं के लिए क्यूआर कोड जनरेट होंगे। इसके अलावा जो वरिष्ठ नागरिक हैं उन्हें दर्शन से बचने और ऐप पर वर्चुअल दर्शन करने के लिए कहा गया है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...