1. हिन्दी समाचार
  2. जॉब्स
  3. Allahabad High Court ने इन पदों पर वेकेंसी के लिए नोटिफिकेशन किया जारी, ऐसे करें आवेदन

Allahabad High Court ने इन पदों पर वेकेंसी के लिए नोटिफिकेशन किया जारी, ऐसे करें आवेदन

सरकारी नौकरी (Government Job) की खोज कर रहे उम्मीदवारों के लिए बेहतरीन अवसर सामने आया है। इलाहाबाद उच्च न्यायालय (Allahabad High Court) की तरफ से रिव्यू ऑफिसर (review officer) और असिस्टेंट रिव्यू ऑफिसर (assistant review officer) के पद पर वेकेंसी के लिए नोटिफिकेशन (Notification) जारी हुई है।

By आराधना शर्मा 
Updated Date

नई दिल्ली: सरकारी नौकरी (Government Job) की खोज कर रहे उम्मीदवारों के लिए बेहतरीन अवसर सामने आया है। इलाहाबाद उच्च न्यायालय (Allahabad High Court) की तरफ से रिव्यू ऑफिसर (review officer) और असिस्टेंट रिव्यू ऑफिसर (assistant review officer) के पद पर वेकेंसी के लिए नोटिफिकेशन (Notification) जारी हुई है। जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक, कुल 396 पदों पर भर्तियां की जाएंगी। इसमें आवेदन करने के लिए आधिकारिक पोर्टल- allahabadhighcourt.in पर जाना होगा।

पढ़ें :- Sub-Inspector और Constable के पद पर यहां निकली बम्पर भर्ती, ऐसे करें जल्द आवेदन

महत्वपूर्ण तिथियां

  • आवेदन करने की आरभिंक दिनांक- 17 अगस्त 2021
  • आवेदन करने की आखिरी दिनांक- 16 सितंबर 2021

आवेदन शुल्क

इलाहाबाद उच्च न्यायालय की तरफ से जारी इस भर्ती में आवेदन करने के लिए जनरल ओबीसी तथा आर्थिक तौर पर कमजोर यानी ईडब्ल्यूएस श्रेणी के अभ्यर्थियों को 800 रुपए आवेदन शुल्क के रूप में जमा करने होंगे। वही एससी एसटी श्रेणी के लिए आवेदन शुल्क 600 रुपए और दिव्यांग श्रेणी के लिए भी 600 रुपए तय की गई है। शुल्क का भुगतान डेबिट या क्रेडिट कार्ड तथा नेट बैंकिंग के जरिए ऑनलाइन मोड में कर सकते हैं।

शैक्षणिक योग्यताएं

इन दोनों पदों पर आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों से एक जैसी योग्यताएं ने मांगी गई है. आवेदक के पास किसी भी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से किसी भी स्ट्रीम में ग्रेजुएशन की डिग्री होनी चाहिए। साथ-साथ कंप्यूटर साइंस या ओ लेवल अथवा CCC का प्रमाण पत्र होना चाहिए, साथ ही इंग्लिश कंप्यूटर टाइपिंग में 25 शब्द प्रति मिनट की गति होनी चाहिए।

पदों का विवरण

रिव्यू ऑफिसर- जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक रिव्यू ऑफिसर के पद पर कुल 46 सीटें निर्धारित की गई है। इसमें जनरल श्रेणी के लिए 25 सीटें, ओबीसी के लिए 12, एससी के लिए 9 सीटें निर्धारित हुई है।

असिस्टेंट रिव्यू ऑफिसर- इस पद पर 350 सीटें रखी गई है। इसमें जनरल के लिए 176, ओबीसी के लिए 94, एससी श्रेणी के लिए 73 एवं एसटी के लिए 7 सीटें निर्धारित की गई हैं।

पढ़ें :- South East Central Railway ने निकाली कई पदों पर भर्ती, ऐसे करें जल्द अप्लाई

आयु सीमा

आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों की आयु कम से कम 21 वर्ष और अधिकतम 35 वर्ष मांगी गई है। अभ्यर्थियों को आरक्षण के नियम के मुताबिक अधिकतम आयु सीमा में छूट दी जाएगी।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...