1. हिन्दी समाचार
  2. एलोवेरा बटर स्किन के लिए है वरदान, बालों और स्किन कर ऐसे करें इस्तेमाल

एलोवेरा बटर स्किन के लिए है वरदान, बालों और स्किन कर ऐसे करें इस्तेमाल

Aloe Vera Butter Is A Boon For Skin Use It In Hair And Skin

By आराधना शर्मा 
Updated Date

लखनऊ: ब्युटी के लिए महिलाएं ही नहीं बल्कि आज के टाइम पर पुरुष भी कई तरह के अफर्ट्स दिखतेन हैं कई तरह की महंगी क्रीम कई तरह के महंगे प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं। क्या आप जानतें हैं चेहरे की ड्राईनेस और झुर्रियों को दूर करने के लिए एलोवेरा बहुत ही फायदेमंद होता है।

पढ़ें :- इस फ़ेस्टिव सीजन हनथो मे लगाएं खूबसूरत मेहंदी की ट्रेंडी डिजाइन्स, ये है आसान तरीका

इसमें शिया बटर मिलाकर इसका एलोवेरा बटर बनाकर इस्‍तेमाल किया जाए तो इसके फायदे कई गुणों बढ़ जाते हैं और आपकी स्किन और बालों को सुंदर बनाने के साथ डार्क सर्कल को दूर करने और स्‍ट्रेच मार्क्‍स को भी ठीक करते है। एलोवेरा बटर एक अद्भुत कंडीशनर के रूप में भी काम करता है और आपके बालों को स्‍मूथ और शाइनी बनाता है।

यह बालों की ग्रोथ को बढ़ावा देता है, ड्राई और खुजली वाली स्‍कैल्‍प को रोकता है, ड्रैंडफ को कम करता है और आपके बालों को कंडीशन करता है। यह स्‍कैल्‍प की हेल्‍थ को बेहतर बनाने और बालों की ग्रोथ को बढ़ावा देने में हेल्‍प करता है। इसके अलावा यह स्किन को रिपेयर करने में हेल्‍प करता है, स्‍ट्रेच मार्क्‍स को ठीक करता है और सेल्‍युलाइट का इलाज भी करता है।

बनाने के लिए सामग्री

  • शिया बटर- 1/3 कप
  • एलोवेरा जैल- 3 टेबलस्पून

बनाने का तरीका

सबसे पहले शिया बटर लेकर उसमें एलोवेरा जैल को मिला लें।  फिर इसे तब तक अच्‍छी तरह से फेंटे, जब तक यह फल्‍फी और अच्‍छी तरह से मिक्‍स नहीं हो जाता है। अब इसे किसी उपयोग में आसान जार में पलट लें।

पढ़ें :- उत्तराखंड के सीएम त्रिवेंद्र रावत को SC से राहत, CBI जांच के आदेश पर रोक

फिर इसे आप ठंडी और ड्राई जगह पर 2 हफ्ते के लिए स्‍टोर कर दें। आप चाहे तो इसमें विटामिन ई ऑयल मिला सकती है या इसकी शैल्‍फ लाइफ बढ़ाने के लिए बाजार में मिलने वाला एलोवेरा जैल मिला सकती हैं।

इस्‍तेमाल का तरीका

बालों को धोने से पहले हेयर मास्‍क के रूप में इसका इस्‍तेमाल करें, और लिव-आन की तरह इसे बालों में छोड़ दें।  स्किन को ग्‍लोइंग, सॉफ्ट और मॉइश्‍चराइज करने के लिए फेस और बॉडी बटर के रूप में इसका इस्‍तेमाल करें। बेबी सॉफ्ट होठों के लिए इसका इस्तेमाल अपने होठों पर करें। डार्क सर्कल और फाइन लाइन्स से छुटकारा पाने के लिए आंखों के नीचे थोड़ी मात्रा में लगाएं।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...