1. हिन्दी समाचार
  2. कोरोना के साथ इन बीमारियों को भी दूर करती है अजवाइन, बस ऐसे करें इस्तेमाल

कोरोना के साथ इन बीमारियों को भी दूर करती है अजवाइन, बस ऐसे करें इस्तेमाल

Along With Corona Celery Also Removes These Diseases Just Use This Way

By आराधना शर्मा 
Updated Date

लखनऊ: कोरोना काल मे हर किसी को इम्यूनिटी बूस्ट करने की सलाह दी जा रही ऐसा माना जा राहा है कि इम्यूनिटी बूस्ट होने से कोरोना का असर कम हो जाता है। खासतौर पर इसके लिए काढ़ा प्रचलन में ज्यादा चल रहा है। आयुष मंत्रालय ने भी इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए काढ़ा पीने की अडवाइस दी जाती है, ताकि कोरोना संकम्रण से लड़ने में सहायता मिल पाए।

पढ़ें :- पढाई का ऐसा जुनून रोज बॉर्डर पार करके स्कूल जाते है बच्चे, साथ रखते हैं पासपोर्ट

आयुर्वेद में तो हेल्थ के लिहाज से काढ़ा को बेहद ही आवश्यक माना गया है। तो आज हम आपको एक ऐसे ही काढ़े के बारे में बताने जा रहे हैं, जो की कोरोना के साथ-साथ इन बीमारियों को भी दूर रखता हैं।

अजवाइन के लाभ के बारे में तो आप सब जानते ही होंगे। साथ यह टेस्ट बढ़ाने के साथ-साथ हेल्थ के लिए बेहद ही लाभदायक है। अजवाइन का काढ़ा बनाने के लिए जिन सामग्री की आवश्यकता पड़ेगी, वो कुछ इस प्रकार से है-

आवश्यक जानकारी

  • 1 स्पून अजवाइन
  • 1 स्पून हल्दी
  • 1 स्पून शहद
  • 1 चुटकी काला नमक
  • 1 नींबू या फिर 1 स्पून सेब का सिरका
  • 1/2 पानी

बीमारियों में सहायता हो सकता है ये काढ़ा

अजवाइन से बना काढ़ा सर्दी-जुकाम और कान व मुंह से दिक्कत संक्रमण को दूर करने में सहायक हो सकता है। इस काढ़ा एंटी-पैरासेटिक, एंटी-माइक्रोबियल और एंटी-सेप्टिक गुण मिलते हैं। यह पेट से संबंधित दिक्कत पेट दर्द, अपच, गैस, एसिडिट को दूर करने में भी सहायक है। यह काढ़ा फेफड़ों को साफ रखने में भी सहायक हो सकता है। यह सांस दिक्कत दिक्कतों को भी दूर कर सकता है। साथ ही यह काढ़ा गठिया के मरीजों के लिए भी लाभदायक है। इसके उपयोग से जोड़ों के दर्द में आराम मिलता है।

पढ़ें :- यूपी : 31661 सहायक शिक्षकों की भर्ती का योगी सरकार ने जारी किया आदेश

अजवाइन का काढ़ा बनाने की आसान विधि 

सर्वप्रथम एक बर्तन में पानी को डाल लें और उसे उबलने के लिए गैस पर रख दें। इसके बाद उसमें हल्दी और अजवाइन को डाल दें, फिर पानी को तब तक उबलने दें, जब तक कि उसकी तादाद आधी न हो जाए। इसके बाद उसे 1 गिलास में छान लें और उसमें नींबू का रस या सेब का सिरका, काला नमक और शहद को मिला लें। अब अजवाइन से बने इस काढ़े का घूंट-घूंट करके पिए।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...