1. हिन्दी समाचार
  2. JIO के साथ-साथ यह दूरसंचार कंपनियां भी अपने प्लान की कीमतों में करेंगी इजाफा

JIO के साथ-साथ यह दूरसंचार कंपनियां भी अपने प्लान की कीमतों में करेंगी इजाफा

Along With Jio These Telecom Companies Will Also Increase The Prices Of Their Plans

By टीम पर्दाफाश 
Updated Date

नई दिल्ली। इस महंगाई के दौर में सस्ते डाटा और कॉल का समय अब खत्म होने वाला है। रिलायंस जियो (Reliance Jio) भी अगले कुछ हफ्ते में मोबाइल दरें बढ़ा सकती है। कंपनी ने मंगलवार को इसकी घोषणा की। इससे पहले सोमवार को एयरटेल और वोडाफोन-आइडिया 1 दिसंबर से दरें बढ़ाने की घोषणा कर चुकी हैं। जियो ने एक बयान में कहा कि दूरसंचार नियामक ट्राई के फैसले के आधार पर वह फैसला करेगी। दूरसंचार उद्योग की ओर से ट्राई के पास दरें बढ़ाने का प्रस्ताव दिया गया है। जियो का कहना है कि यदि नियामक दरें बढ़ाने का फैसला करता है तो उसपर वह अमल करेगी। हालांकि, जियो ने कहा है कि दरें बढ़ाने से डाटा की खपत पर कोई असर नहीं पड़ेगा।

पढ़ें :- 16 जनवरी 2021 का राशिफल: इस राशि के जातकों को मिलने वाला है रुका हुआ धन, जानिए अपनी राशि का हाल

दरअसल, एक दिन पहले वोडाफोन आइडिया की ओर से बयान में कहा गया था कि वह 1 दिसंबर से अपनी मोबाइल सेवाओं की दरें बढ़ाएगी। कंपनी ने वित्तीय संकट को इसकी वजह बताया है। हालांकि, कंपनी ने अभी यह खुलासा नहीं किया है कि दरों में कितना इजाफा किया जाएगा। एयरटेल ने भी दिसंबर से अपनी सेवाओं के दाम बढ़ाने का एलान किया है।

37.24 करोड़ वोडाफोन-आइडिया के ग्राहकों की संख्या
35.52 करोड़ है जियो के ग्राहकों की संख्या
32.55 करोड़ एयरटेल उपभोक्ताओं की संख्या

वहीं, ट्राई के आंकड़ों के मुताबिक, वोडाफोन-आइडिया और एयरटेल ने सितंबर महीने में कुल 49 लाख से अधिक ग्राहक खो दिए। वहीं, रिलायंस जियो ने इस दौरान 69.83 लाख नए उपभोक्ता जोड़े। आंकड़ों के अनुसार, एयरटेल ने इस दौरान 23.8 लाख, वोडाफोन-आइडिया ने 25.7 लाख उपभोक्ता खो दिए।

बता दें, ट्राई के मुताबिक, जून 2016 से दिसंबर, 2017 के बीच देश में मोबाइल डाटा की दरों में 95 फीसीद की तेज गिरावट दर्ज की गई है। अब मोबाइल डाटा 11.78 रुपए प्रति गीगाबाइट (जीबी) के औसत दाम में उपलब्ध है। मोबाइल कॉल की दरें भी 60 फीसदी गिरकर करीब 19 पैसे प्रति मिनट हो गई हैं।

पढ़ें :- महराजगंज:जनता ने मौका दिया तो क्षेत्र का होगा समग्र विकास: रवींद्र जैन

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...