1. हिन्दी समाचार
  2. जीवन मंत्रा
  3. खूबसूरती मजबूती के साथ-साथ हल्दी जीवन को बनाती है समृद्ध, जानिए कैसे?

खूबसूरती मजबूती के साथ-साथ हल्दी जीवन को बनाती है समृद्ध, जानिए कैसे?

By आराधना शर्मा 
Updated Date

Along With The Beauty Turmeric Makes Life Rich Know How

नई दिल्ली:  आज की लाइफ स्टाइल में अक्सर देखा जाता है। कि लोग घरेलू  समान से कई तरह की समस्या और रोगो का इलाज कर्टेन हैं कई लोग ऐसे होते हैं जो इसके भरोसे ही पूरी ज़िंदगी बिता देते हैं। क्या आपको पता है एक साधारण सी दिखने वाली हल्दी आपको समृद्ध बना सकती है ?

पढ़ें :- कोरोना की दूसरी लहर से बचने के लिए ऐसे तैयार करें 'इम्‍युनिटी बूस्‍टर'

हल्दी में जो गुण पाए जाते हैं व अद्भूत है हल्दी एक ऐसी वस्तु है जो हर एक जगह उपयोग की जाती है। आइये जानते हैं कैसे…

स्वास्थ्य व रोग में हल्दी

हल्दी से सेवन से हमारे शारीर में अनेको प्रभाव पड़ते हैं  हल्दी  को भोजन के साथ इसलिए लिया जाता है क्योकि हल्दी में बहुत जायदा मात्रा में रोग प्रतिरोधक शक्ति भरी मात्रा में पाई जाती है। हल्दी से पाचनतंत्र ठीक रहता है। शरीर का सुजन कम करने में हल्दी को दूध के साथ सेवन करने से हल्दी शारीर के दर्द को मिटा देती है। कटे हिस्से में पानी भर जाने पर हल्दी को बंधने से दर्द कम हो जाता है।

चेचक के समय आने वाले बुखार के समय कच्ची हल्दी पीस कर पिलाने पर चेचक के सारे दाने शरीर में  बहार निकल जाते है। कैंसर, गठिया, इन्फेक्शन, कोलेस्ट्रोल सीरम नियंत्रण, लीवर के सही काम के लिए और भी अनेक प्रकार के कमजोरी और बिमारीयों से बचने के लिए हल्दी गुणकारी  होता है।

पढ़ें :- गर्मी में आप जरूर लें फ्यूजन वाले टेस्ट का मजा, घर में ऐसे बनाए 'दूध कोला'

सौन्दर्य में हल्दी

हल्दी स्वास्थ्य के साथ सौन्दर्य में भी उपयोग किया जाता है। हल्दी से शारीर की रंगत में निखर आता है। हल्दी को फेश पैक या नारियल सरसों के तेल के साथ मिला कर रोज नहाने से रंग उजला होता है। कच्ची हल्दी को चेहरे पर लगाने से दाग धब्बे दूर होते हैं और साथ ही चेहरे के दाने ख़त्म होते हैं। हल्दी से शरीर को शीतलता और ठंडक मिलती है। विवाह में शरीर का रंग निखारने के लिए हल्दी का  मुख्या रूप से उपयोग करते है।

समृद्ध में हल्दी

हिन्दू धर्म में हल्दी को समृधि का प्रतिक भी मन जाता है। गुरूवार को भगवान् विष्णु में और बुधवार को भगवान् गणेश में हल्दी अर्पण करके पीले धागे में धारण करने से दरिद्रता दूर होती है। मानसिक संतुस्ती मिलती है। एक साधारण सी दिखने वाली हल्दी के अनेको लाभ है हल्दी खाने से लेकर पूजा सौंदर्य और समृधि सब जगह काम आती है एक छोटी सी दिखने वाली हल्दी में अनेको गुण और तत्त्व मिलते हैं जिसके कारण यह हमें समृद्ध बनती हैं।

पढ़ें :- Recipe: इस नवरात्रि में उपवास के दौरान खाये सिंघाड़े के लड्डू, हेल्दी सेहत के साथ मिलेगी भरपूर एनर्जी

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...