1. हिन्दी समाचार
  2. दुनिया
  3. ब्रिटेन के नोटों पर नए राजा King Charles की फोटो वाला आया डिजाइन, आप भी देखें

ब्रिटेन के नोटों पर नए राजा King Charles की फोटो वाला आया डिजाइन, आप भी देखें

अब ब्रिटेन (UK) में बैंक नोटों पर नए राजा किंग चार्ल्स तृतीय (King Charles III) की तस्वीर नजर आएगी। बैंक ऑफ इंग्लैंड (Bank Of England) ने इसकी डिजाइन का खुसाला कर दिया है। Bank की वेबसाइट पर शेयर की गई जानकारी के मुताबिक, ये नए नोट साल 2024 के मध्य तक चलन में आ जाएंगे। Bank Of England के ट्विटर अकाउंट पर भी इन नए नोटों की तस्वीरों को शेयर किया गया है और इनके बारे में जानकारी दी गई है।

By संतोष सिंह 
Updated Date

ब्रिटेन। अब ब्रिटेन (UK) में बैंक नोटों पर नए राजा किंग चार्ल्स तृतीय (King Charles III) की तस्वीर नजर आएगी। बैंक ऑफ इंग्लैंड (Bank Of England) ने इसकी डिजाइन का खुसाला कर दिया है। Bank की वेबसाइट पर शेयर की गई जानकारी के मुताबिक, ये नए नोट साल 2024 के मध्य तक चलन में आ जाएंगे। Bank Of England के ट्विटर अकाउंट पर भी इन नए नोटों की तस्वीरों को शेयर किया गया है और इनके बारे में जानकारी दी गई है।

पढ़ें :- IND vs NZ T20 Match : भारत और न्यूजीलैंड के बीच 29 जनवरी को इकाना स्टेडियम में खेले जाने मैच की तैयारियों का जायजा लेने पहुंची मण्डलायुक्त डॉ. रोशन जैकब

इन नोटों पर दिखेगी तस्वीर मंगलवार को Bank Of England ने ब्रिटेन के किंग चार्ल्स तृतीय (King Charles III)  की तस्वीर वाले बैंक नोटों के पहले सेट के डिजाइन से पर्दा उठाया। 74 साल के किंग चार्ल्स की तस्वीर 5, 10, 20 और 50 पाउंड मूल्यवर्ग के चार पॉलीमर बैंक नोटों (Polymer Bank Notes) पर दिखाई देगी। इस बीच बता दें कि नोटों की मौजूदा डिजाइन में फोटो के अलावा कोई बदलाव नहीं किया जाएगा।

पढ़ें :- MCD Mayor Election : ‘AAP' की मेयर उम्मीदवार डॉ. शैली ओबेरॉय की याचिका पर सुनवाई तीन फरवरी को

2024 में शुरू हो जाएगा इस्तेमाल बैंक ऑफ इंगलैंड (Bank Of England) के गवर्नर एंड्रयू बेली (Governor Andrew Bailey) ने कहा कि मुझे बहुत गर्व है कि हमारे बैंक नए नोटों का डिजाइन जारी कर रहा है, जिसमें महाराजा चार्ल्स तृतीय (King Charles III)  की तस्वीर होगी। यह एक बेहद महत्वपूर्ण क्षण है, क्योंकि किंग हमारे बैंक नोटों पर प्रदर्शित होने वाले दूसरे सम्राट हैं। वर्ष 2024 में प्रचलन में आते ही लोग इन नए नोटों का उपयोग कर सकेंगे।

बैंक ऑफ इंग्लैंड ने जताया गर्व

King Charles III की तस्वीर वाले नोटों का डिजाइन पेश करते हुए बैंक ऑफ इंग्लैंड के गवर्नर गवर्नर एंड्रयू बेली (Andrew Bailey) ने इसे एक बेहद महत्वपूर्ण क्षण करार किया। उन्होंने कहा कि मुझे बहुत गर्व है कि नए बैंक नोटों का डिजाइन जारी किया जा रहा है, जिसमें महाराजा चार्ल्स तृतीय की तस्वीर होगी।

नोटों पर प्रदर्शित होने वाले दूसरे सम्राट गवर्नर बेली ने बताया कि यह एक बेहद महत्वपूर्ण क्षण है, क्योंकि किंग चार्ल्स हमारे बैंक नोटों पर प्रदर्शित होने वाले देश के दूसरे सम्राट हैं। इन नए नोटों का उपयोग 2024 में प्रचलन में आते ही शुरू हो जाएगा। इससे पहले दिवंगत महारानी एलिजाबेथ द्वितीय (Queen Elizabeth II) की तस्वीर वाले बैंक नोट चलन में हैं। बैंक ऑफ इंग्लैंड की ओर से ट्विटर अकाउंट पर पोस्ट किया गया कि वर्तमान देश के वर्तमान महाराज की तस्वीर बैंक नोटों पर सामने की तरफ दिखाई देगी। इसके अलावा सी-थ्रू सिक्योरिटी विंडो में भी उनकी एक छोटी तस्वीर नजर आएगी।

एलिजाबेथ की फोटो वाले नोट चलते रहेंगे

पढ़ें :- Jammu and Kashmir: बनिहाल में रुकी भारत जोड़ो यात्रा, राहुल गांधी बोले-सुरक्षा वजहों से यात्रा रोकी

खास बात ये हैं कि किंग चार्ल्स की तस्वीर वाले नोट चलन में आने के बाद भी पहले से चल रहे नोटों पर कोई असर नहीं होगा। पुराने नोटों को किनारे नहीं किया जाएगा। यानी ब्रिटेन की दिवंगत महारानी और King Charles III की मां महारानी एलिजाबेथ द्वितीय (Mother Queen Elizabeth II) की तस्वीर वाले नोट निरंतर चलते रहेंगे। गार्जियन की रिपोर्ट के मुताबिक, नए नोट Queen Elizabeth II की तस्वीर वाले मौजूदा नोट के साथ-साथ इस्तेमाल में लाए जाएंगे।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...