1. हिन्दी समाचार
  2. जीवन मंत्रा
  3. अल्जाइमर रोग: घर पर अल्जाइमर रोगी की देखभाल करने के 5 आसान उपाय

अल्जाइमर रोग: घर पर अल्जाइमर रोगी की देखभाल करने के 5 आसान उपाय

बीमारी के शुरुआती लक्षण हाल की बातचीत या घटनाओं को भूल जाना है और जैसे-जैसे यह आगे बढ़ता है यह स्थिति को खराब करता है। यहाँ लक्षणों की सूची पर एक नज़र डालें

By प्रीति कुमारी 
Updated Date

अल्जाइमर एक मस्तिष्क विकार है जो मस्तिष्क को सिकुड़ने का कारण बनता है जिससे स्मृति, सोच कौशल और दिन-प्रतिदिन की गतिविधियों को करने की क्षमता प्रभावित होती है। यह रोग वृद्ध वयस्कों में पाए जाने वाले मनोभ्रंश का एक सामान्य कारण है। अल्जाइमर रोग की मुख्य विशेषता टेंगल्स और प्लेक है, और एक अन्य विशेषता मस्तिष्क में न्यूरॉन्स के बीच कनेक्शन का नुकसान है।

पढ़ें :- विश्व अल्जाइमर दिवस 2021: यहां 5 जोखिम कारक हैं जो बीमारी को ट्रिगर कर सकते हैं

अल्जाइमर रोग: लक्षण

बीमारी के शुरुआती लक्षण हाल की बातचीत या घटनाओं को भूल जाना है और जैसे-जैसे यह आगे बढ़ता है यह स्थिति को खराब करता है। यहाँ लक्षणों की सूची पर एक नज़र डालें

बयानों और प्रश्नों को बार-बार दोहराएं

परिचित स्थानों में खो जाओ

अपना नाम और परिवार के सदस्यों को भूल जाओ

बात करने या विचार व्यक्त करने में परेशानी होना इसलिए यदि कोई परिवार अल्जाइमर के रोगी की देखभाल कर रहा है तो उन्हें सतर्क और धैर्य रखने की जरूरत है क्योंकि वह उत्तेजित हो सकता है। वे किसी व्यक्ति को उनसे दूर रखने के लिए सामान फेंक भी सकते हैं। यहां हम कुछ सावधानी बरत रहे हैं जो आपको कार्यों को प्रभावी ढंग से प्रबंधित करने में मदद करेंगे।

दैनिक दिनचर्या की योजना बनाएं और अनम्य रखने की कोशिश करें ताकि रोगी उत्तेजित न हो और कार्यों का आनंद ले सके।

सभी दैनिक कार्य जैसे नहाना, खाना खाना आदि सामान्य से अधिक समय लेंगे। इसलिए आपको तैयार रहने की सलाह दी जाती है।

झपकी लेने की अवधि को सीमित करें और कुछ गतिविधियों जैसे व्यायाम, नृत्य आदि को शामिल करें, क्योंकि यह उन्हें थका देगा और रात में अच्छी नींद लेने में सक्षम होगा।

एक सुरक्षित वातावरण बनाएं जैसे कि यह सुनिश्चित करना कि सभी दरवाजों में ताले हों, विशेष रूप से उन अलमारियों पर जिनमें शराब, दवा, तेज वस्तुएं आदि हों।

सोने में परेशानी होना

चबाने और निगलने में कठिनाई

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...